अनलॉक 4.0: स्कूल आखिर कब से खुलेंगे? जानिए आपके राज्य का क्या है मूड

1 min read

नई दिल्ली
केंद्र सरकार अगले कुछ दिनों में अनलॉक-4 (Unlock-4) को लेकर नियम जारी करने वाली है। बताया जा रहा है कि केंद्र चौथे और अंतिम अनलॉक-4 में स्कूलों को खोलने को लेकर कोई दिशानिर्देश (Unlock-4 Guidelines) जारी कर सकता है। इस बीच कुछ राज्य सीनियर क्लास के बच्चों का कक्षाएं शुरू करने को लेकर रणनीति बना रहे हैं।

स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस तैयार
खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में स्कूलों खोलने के लिए बड़ी गाइडलाइंस तैयार (Unlock 4 Guidelines for Schools) की है लेकिन यह सबकुछ राज्यों पर निर्भर करेगा। केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में कई प्रतिबंधों के साथ 1 सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने लिए गाइडलाइंस लगभग बना चुकी है।

केंद्र सरकार संग बैठक में कुछ राज्य दिखे थे सहमत
आंध्रप्रदेश अपने यहां स्कूलों को खोलने के लिए रणनीति बना रहा है लेकिन वहां पैरंट्स सरकार के इस फैसले से खुश नहीं दिख रहे हैं। केंद्र की बैठक में यह राय बनी थी कि जिन राज्यों में कोरोना के केस कम हैं वहां सीनियर बच्चों के स्कूल खोले जा सकते हैं। वहीं, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा है कि हम केंद्र सरकार की गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं। गाइडलाइन आने के बाद उसी के अनुसार स्कूल खोलने पर विचार होगा।

कोरोना काल में स्कूल खोलने पर राज्यों का क्या है रुख

राज्य हां नहीं असमंजस में
दिल्ली बिल्कुल नहीं
उत्तर प्रदेश केंद्र की गाइडलाइंस का इतंजार, उसके बाद फैसला
आंध्रप्रदेश खोलने की तैयारी
हिमाचल प्रदेश असमंजस
उत्तराखंड असमंजस
तमिलनाडु बिल्कुल नहीं
बिहार अभी चर्चा नहीं
मध्य प्रदेश सितंबर के बाद होगी चर्चा
राजस्थान अभी कोई चर्चा नहीं
झारखंड अभी कोई फैसला नहीं
छत्तीसगढ़ अभी कोई चर्चा नहीं
मणिपुर कोरोना केस कम, खोल सकते हैं
मेघालय कोरोना केस कम, खोल सकते हैं
मिजोरम कोरोना केस कम, खोल सकते हैं
नगालैंड कोरोना केस कम, खोल सकते हैं

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल
मानव संसाधन विकास मंत्रालय और हेल्थ मिनिस्टरी की प्रस्तावित गाइडलाइंस के अनुसार स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर सहमति बनी है। पहले 15 दिन 10वीं और 12वीं के छात्र को स्कूल आने के लिए कहा जाएगा। इसी प्रकार से अलग-अलग सेक्शन के छात्रों अलग-अलग दिन आने को कहा जाएगा। सभी स्कूल सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर के 12 बजे से 3 बजे के बीच ही खुलेंगे। इसके बीच एक घंटे का ब्रेक होगा, जिसमें स्कूल को सेनेटाइज किया जाएगा।

प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल नहीं खुलेंगे
सरकार अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines) में प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल नहीं खोलेगी। यहां पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours