अनुष्‍का शर्मा को लीगल नोटिस, वेब सीरीज में 'जातिवादी गाली' के इस्‍तेमाल का है मामला

1 min read

हाल ही में एक ओटीटी प्‍लैटफॉर्म पर रिलीज हुई अनुष्का शर्मा की वेब सीरीज विवादों में फंस गई है। सीरीज को बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस ने प्रड्यूस किया है। इसमें इस्‍तेमाल किए गए एक डायलॉग के कारण ऐक्‍ट्रेस को नोटिस भेजा गया है।

दरअसल, गिल्ड के मेंबर और प्रणय राय ऐंड असोसिएट्स के चैंबर्स से जुड़े वकील वीरेन श्री गुरुंग ने अनुष्का शर्मा को लीगल नोटिस भेजा है। गुरुंग के मुताबिक, सीरीज के दूसरे एपिसोड में एक शब्द का इस्तेमाल किया गया है जो पूरे नेपाली समुदाय का अपमान करता है।

जातिवादी गाली का इस्‍तेमाल
गुरुंग ने कहा, ‘एक वीडियो क्लिप में पूछताछ के दौरान लेडी पुलिस ऑफिसर नेपाली कैरक्टर पर जातिवादी गाली का इस्तेमाल करती है। अगर केवल नेपाली शब्द का इस्तेमाल किया गया होता तो इसमें कोई समस्या नहीं थी लेकिन इसके बाद का जो शब्द है, उसे स्‍वीकार नहीं किया जा सकता है। चूंकि अनुष्का इस शो की प्रड्यूसर हैं, इसलिए हमने उन्हें नोटिस भेजा है। फिलहाल ऐक्‍ट्रेस की तरफ से कोई रिऐक्‍शन नहीं आया है।’

गोरखा कम्‍युनिटी भी हुई नाराज
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गोरखा कम्‍युनिटी ने भी इस सीरीज के डायलॉग पर आपत्ति जताई है और शब्द को हटाने की मांग की है। 18 मई को उनकी ओर से एक ऑनलाइन पिटिशन चलाई गई है।

क्‍या कहा गया पिटिशन में?
इसमें केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, ओटीटी प्‍लैटफॉर्म और सीरीज की प्रड्यूसर अनुष्का शर्मा को संबोधित करते हुए कहा गया है कि सीरीज के इस डायलॉग में गोरखा महिलाओं को गलत तरह से चित्रित किया गया है। शब्द को म्यूट किया जाना चाहिए। सब-टाइटल ब्लर किया जाना चाहिए और एडिटेड वीडियो को सभी के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए। इसके साथ ही बिना शर्त माफी मांगी जानी चाहिए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours