अपने बुलंद हौसले से नक्सलियों के दांत खट्टे करने वाले ASI संतोष बघेल को वीरता पदक, जानिए क्या है इनके वीरता की दास्तान

1 min read

सुकमा: अपने बुलंद हौसले नक्सलियों के दांत खट्टे करने वाले और नक्सलियों के खिलाफ कई बड़े ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले नक्सल सेल प्रभारी एएसआई संतोष बघेल ने जिले का नाम रोशन किया है। दरसअसल एएसआई संतोष बघेल का नाम वीरता पुलिस पदक के लिए नामाकित किया गया है। बता दें पूरे राज्य से वीरता पुरस्कार के लिए 9 पुलिसकर्मियों का चयन किया गया है। बता दें कि संतोष बघेल को तीन बार अन्तर्राज्यीय ऑपरेशन के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है और 3 बार आउट ऑफ टर्न प्रमोशन मिल चुका है। 

मिली जानकारी के अनुसार एएसआई संतोष बघेल साल 2005 से सुकमा जिले में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। संतोष बघेल की सुकमा में तब पदस्थपना की गई थी, जब पूरा जिला नक्सलियों की जद में था। लेकिन एएसआई संतोष अपने कुशल नेतृत्व और अदम्य साहस के दम पर 4 अंतर्राज्यीय नक्सल ऑपरेशन सहित कई ऑपरेशनों को अंजाम दिए। सतोष ने सुकमा में नक्सलियों की पकड़ कमजोर करने की अहम भूमिका निभाई है। बता दें कि संतोष बघेल को तीन बार अन्तर्राज्यीय ऑपरेशन के लिये सम्मानित भी किया जा चुका है। 

गौरतलब है कि संतोष बघेल छत्तीसगढ़ के धूर नक्सली प्रभवित इलाका बीजापुर जिले के एक पिछड़े गांव के रहने वाले थे। सतोष ने पुलिस विभाग में अपना सफर बहुत ही छोटे पद से शुरू किया था। लेकिन अपने अदम्य साहस और कुशल नेतृत्व की बदौलत आज संतोष नक्सल ऑपरेशन के प्रभारी हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours