अब मिलेगा चिप वाला ई-पासपोर्ट, रुकेगा फर्जीवाड़ा

1 min read

नई दिल्ली
के बारे में कई तरह की धोखाधड़ी देखने को मिलती है। कई बार अपराधी और फर्जावाड़ा करने वाले लोग फर्जी पासपोर्ट बनाकर विदेश भाग जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सरकार इंडियन सिक्यॉरिटी प्रेस और नैशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर के साथ चिप वाले ई-पासपोर्ट के लिए काम कर रही है। इससे ट्रैवल डॉक्युमेंटस की सुरक्षा बढ़ेगी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज कहा कि सरकार इंडियन सिक्यॉरिटी प्रेस और नैशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर के साथ चिप वाले ई-पासपोर्ट के लिए काम कर रही है। इससे हमारे ट्रैवल डॉक्युमेंटस की सुरक्षा बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए खरीद प्रक्रिया जारी है और वह चाहेंगे कि इसमें तेजी लाई जाए।

हर लोकसभा क्षेत्र में खुलेगा पीएसके
उन्होंने कहा कि सरकार हर लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलना चाहती है जहां अभी पासपोर्ट सेवा केंद्र नहीं हैं। अभी तक 488 लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जा चुके हैं। उन्होंने कहा, हम इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रहे थे लेकिन कोविड-19 संक्रमण के कारण फिलहाल यह प्रक्रिया रुकी हुई है।

विदेश मंत्री ने पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर देश-विदेश में पासपोर्ट ऑफिसों में काम करने वाले कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के समय भी ये सभी लोग पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना काम कर रहे हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours