अब BJP सांसद ने भेजा राहुल गांधी और थरूर के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस

1 min read

रांची
भारत में फेसबुक को लेकर राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है। ऐसा अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल में छपे एक लेख के बाद हुआ है। कांग्रेस सांसद और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय समिति के प्रमुख ने बीजेपी के झारखंड से लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे के खिलाफ दिया। उन्होंने आरोप लगाया है कि दुबे ने फेसबुक प्रकरण को लेकर समिति की बैठक बुलाने के फैसले पर सोशल मीडिया में ‘अपमानजनक टिप्पणी’ की। इसके जवाब में अब बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने पलटवार करते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और कांग्रेस सांसद शशि थरूर को विशेषाधिकार हनन का नोटिस भेजा है।

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में शशि थरूर ने कहा, “निशिकांत दुबे की अपमानजनक टिप्पणी से न सिर्फ सांसद एवं समिति के प्रमुख के तौर पर मेरे पद का अनादर हुआ है, बल्कि उस संस्था का भी अपमान हुआ है, जो हमारे देश की जनता की अकांक्षा का प्रतिबिंब है।” उन्होंने ओम बिरला से आग्रह किया कि दुबे के खिलाफ कार्यवाही आरंभ करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएं। कांग्रेस सांसद ने कहा कि वह इस मामले में सख्त कार्रवाई की उम्मीद करते हैं ताकि आगे से ऐसी घटना नहीं हो।

ये है फेसबुक प्रकरण
फेसबुक से जुड़ा पूरा विवाद अमेरिकी अखबार ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ में बीते शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट के बाद शुरू हुआ है। रिपोर्ट में फेसबुक के अज्ञात सूत्रों से हवाले ने दावा किया गया है कि कंपनी के वरिष्ठ भारतीय नीति अधिकारी ने तेलंगाना के एक बीजेपी विधायक की सांप्रदायिक पोस्ट पर स्थायी पाबंदी को रोकने संबंधी आंतरिक पत्र में हस्तक्षेप किया था। उधर, फेसबुक ने सफाई देते हुए कहा कि उसके मंच पर ऐसे भाषणों और सामग्री पर अंकुश लगाया जाता है, जिनसे हिंसा फैलने की आशंका रहती है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि उसकी ये नीतियां वैश्विक स्तर पर लागू की जाती हैं और इसमें यह नहीं देखा जाता कि मामला किस राजनीतिक दल से संबंधित है। हालांकि फेसबुक ने ये जरूर स्वीकार किया है कि उसकी तरफ से घृणा फैलाने वाली सभी सामग्रियों पर अंकुश लगाती रही है, लेकिन इस दिशा में और बहुत कुछ करने की जरूरत है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours