अहमदाबाद में सचिन, कपिल भी कहेंगे 'नमस्ते ट्रंप'

1 min read

आगरा/अहमदाबाद
अमेरिका के राष्ट्रपति के भारत दौरे के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं। अहमदाबाद में 24 फरवरी को प्रस्तावित ” कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियों जोरों पर चल रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कार्यक्रम के लिए तमाम विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम में उद्योगपति मुकेश अंबानी, रतन टाटा, सुनील मित्तल, आनंद महिंद्रा और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, कपिल देव समेत कई मेहमान शामिल होंगे।

अहमदाबाद के इस कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति ट्रंप अपनी पत्नी के साथ यूपी के शहर आगरा का भी दौरा करेंगे। आगरा शहर में इस वीवीआईपी दौरे के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं। ट्रंप के दौरे के लिए आगरा एयरपोर्ट से लेकर तक के रूट पर सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई का काम किया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, संभावित दौरे को लेकर अहमदाबाद-आगरा के बीच रूट प्लान पर काम किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी सोमवार को आगरा पहुंचेंगे। यहां वे तैयारियां देखेंगे और सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों से बात करेंगे।

1.2 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद
अहमदाबाद ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में करीब 1.2 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। पत्नी मेलानिया संग अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करेंगे। डीसीपी (कंट्रोल) विजय पटेल ने बताया कि बसों और कारों की पार्किंग के स्टेडियम के आसपास 28 खाली प्लॉट्स को चुना गया है। उन्होंने कहा, ‘ये प्लॉट्स स्टेडियम के 1.5 किमी के दायरे में हैं, इसलिए लोगों को बहुत ज्यादा नहीं चलना पड़ेगा।’

सुरक्षा-व्यवस्था में लगाए गए 11,000 से ज्यादा जवान
उन्होंने कहा, ‘शहर के बाहर से आने वाली गाड़ियों से अव्यवस्था न हो, इसके लिए हम ट्रायल भी करेंगे।’ उन्होंने बताया कि पांच मुख्य टीमें एयरपोर्ट रिसेप्शन, साबरमती आश्रम, रोड शो, मोटेरा स्टेडियम की सुरक्षा और शहर के ट्रैफिक के लिए बनाई गई हैं। करीब 11 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी और अधिकारी इस ड्यूटी में शामिल होंगे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बिना नाम वाले कार्ड के किसी को भी स्टेडियम के अंदर घुसने की इजाजत नहीं होगी। शनिवार को एनएसजी और अन्य एलीट सुरक्षा एजेंसियां अहमदाबाद पहुंच गईं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours