आज नई सरकार की घोषणा कर सकता है तालिबान, महिलाओं की भागीदारी की संभावना नहीं, रिपोर्ट में दावा

1 min read

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद और अमेरिकी सैनिकों के जाने के बाद यहां तालिबान की नई सरकार बने की तैयारियां तेज हो गई हैं. बताया जा रहा है कि आज यानी शुक्रवार को यहां तालिबान नई सरकार का ऐलान कर सकता है. एक नए प्रशासन की घोषणा दोपहर की नमाज के बाद की जा सकती है, तालिबान के दो सूत्रों ने एएफपी को बताया, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पूरी तरह से अपने सैनिकों को वापस लेने और दो दशकों के युद्ध को समाप्त करने के कुछ दिनों बाद इस्लामवादियों ने विद्रोही समूह से सत्ता में बदलाव किया.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को उत्तरी अफगानिस्तान में मजार-ए-शरीफ और दक्षिण में कंधार से जोड़ते हुए देश के कुछ हिस्सों के लिए मानवीय उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं. तालिबान के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार तड़के ट्वीट किया कि चीन के विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में अपने दूतावास को खुला रखने और संबंधों और मानवीय सहायता को मजबूत करने का वादा किया था. माना जा रहा है कि तालिबान का सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबातुल्ला अखुंदजादा सरकार का मुखिया होगा.

एक बार फिर अफगान की मदद को आगे आए देश

वेस्टर्न यूनियन और मनीग्राम ने कहा कि वे पैसे भेजना फिर से शुरू कर रहे हैं, जिस पर कई अफगान जीवित रहने के लिए विदेशों में रिश्तेदारों से भरोसा करते हैं. कतर ने कहा कि वह काबुल में हवाई अड्डे को फिर से खोलने के लिए काम कर रहा था. वहीं, इस बीच ब्रिटिश और इतालवी विदेश मंत्री तालिबान से बचने की उम्मीद कर रहे शरणार्थियों की दुर्दशा पर चर्चा करने के लिए आने वाले दिनों में अफगानिस्तान के पड़ोसियों की ओर जा रहे थे.

इससे पहेल कैसा था तालिबानियों का राज

नए शासकों ने 1996 से 2001 तक सत्ता में अपने पहले कार्यकाल की तुलना में अधिक मिलनसार होने का वादा किया है, जो वर्षों के संघर्ष के बाद भी आया था. वह पहला शासन इस्लामी कानून की क्रूर और हिंसक व्याख्या के लिए खतरनाक था. वहीं, महिलाओं के लिए इनका व्यवहार काफी खराब था. महिलाओं को स्कूल और काम से प्रतिबंधित कर दिया गया और आंदोलन की स्वतंत्रता से वंचित कर दिया गया.

सरकार में महिलाओं के शामिल होने की संभावना नहीं

अब, सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि क्या तालिबान युद्धग्रस्त अर्थव्यवस्था का प्रबंधन करने में सक्षम कैबिनेट प्रदान कर सकता है और अधिक “समावेशी” सरकार के आंदोलन के वादों का सम्मान कर सकता है. नई सरकार के गठन को लेकर अटकलें तेज हैं, हालांकि इस सप्ताह एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महिलाओं के शामिल होने की संभावना नहीं है. पश्चिमी शहर हेरात में, काम के अधिकार के लिए और नई सरकार में महिलाओं की भागीदारी की कमी के लिए महिलाओं ने सड़कों पर प्रदर्शन भी किया.

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इस सप्ताह की शुरुआत में अफगानिस्तान में एक मानवीय तबाही की चेतावनी दी थी. इटली के विदेश मंत्री अफगान शरणार्थियों की सहायता के लिए शुक्रवार से उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, कतर और पाकिस्तान जाने वाले थे, जबकि उनके ब्रिटिश समकक्ष को अगले सप्ताह इस क्षेत्र का दौरा करना था. वहीं, कतर के विदेश मंत्री ने गुरुवार को कहा कि खाड़ी राज्य तालिबान के साथ मिलकर काबुल के हवाई अड्डे को जल्द से जल्द फिर से खोलने के लिए काम कर रहा है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours