इंग्लैंड के राजदूत, जिनकी बेटी का नाम 'इंडिया'

नई दिल्ली
फिलिप बार्टन ले भारत में इंग्लैंड के हाई कमिश्नर के रूप जिम्मेदारी संभाल ली है। बुधवार को उन्होंने अपनी जरूरी कूटनीतिक पहचान पत्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपकर अपनी नई जिम्मेदारी शुरू की। इग्लैंड के हाई कमिश्नर का भारत से एक खास रिश्ता है। दरअसल उनकी बेटी का नाम ‘इंडिया’ है और उनकी मां का जन्म शिमला में हुआ था।

बेटी नाम ‘इंडिया’, मां का जन्म शिमला में
जिम्मेदारी लेने के बाद उन्होंने कहा कि उनका भारत से बहुत ही गहरा और पुराना रिश्ता रहा है। इनकी मां का जन्म शिमला में हुआ था। जब वे 1990 में भारत में पदस्थापित थे तब उन्होंने आनंदा से शादी की थी। दोनों ने अपनी बेटी का नाम इंडिया रखा। फिलिप ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि जिस देश से इतना गहरा लगाव रहा है वहां वे अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए हाई कमिश्नर बनेंगे। फिलिप ने बुधवार को योगदान देने के बाद कहा कि उन्हें पता है कि किन मुश्किल हालात में उन्होंने अपना पद संभाला और उम्मीद जताई कि भारत और इंग्लैंड कोरोना संकट में और मिलकर काम करेंगे।

हालांकि उनकी नियुक्ति इस साल फरवरी महीने में ही हो गई थी लेकिन कोरोना संकट के कारण वह अब तक अपना कार्यभार संभाल नहीं पाए थे। बुधवार को आयोजित एक वर्चुअल कार्यकेम में राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया। वह पहले भी दिल्ली में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। बार्टन अमेरिका के वाशिंगटन के उप राजदूत की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। वे दो साल तक पाकिस्तान में ब्रिटेन के उच्चायुक्त रह चुके हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours