इंजमाम बोले- सचिन, लारा, अनवर तीनों महान, फिर भी अफसोस

1 min read

नई दिल्ली
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने दुनिया के महान बल्लेबाज , और को महान खिलाड़ी करार दिया है। इंजमाम ने इन्हें महान बताते हुए कहा कि उन्हें इस खिलाड़ियों से एक अफसोस भी है कि उन्होंने अभी तक कोचिंग देना शुरू नहीं किया है। इंजमाम ने अपने यूट्यूब चैनल ‘इंजमाम उल हक- द मैच विनर’ पर यह बातें कहीं।

इंजी ने अपने इस चैनल पर ताजा एपिसोड ‘सर विव (विवियन) रिचर्ड्स: द अनडिस्प्यूटिड किंग ऑफ क्रिकेट’ में इन खिलाड़ियों का जिक्र किया। 12 मिनट के इस वीडियो में इंजमाम ने सर विवियन रिर्चर्ड्स की खूबियां बताई हैं और यह बताने की कोशिश की है कि आखिर विवियन रिचर्ड्स को क्यों महान माना जाता है और वह किस अंदाज से अपने दौर में क्रिकेट खेला करते थे।

इसी दौरान बात करते-करते इंजमाम सचिन तेंडुलकर, ब्रायन लारा और सईद अनवर का नाम लेते हैं। इंजमाम कहते हैं, ‘ये सभी खिलाड़ी महान हैं। ये लोग क्रिकेट में नई-नई चीजें लेकर आए, जिन्होंने क्रिकेट का अंदाज बदला। मैंने अपने जीवन में इनसे बेहतर क्रिकेटर नहीं देखे। जमाने भर में इनके खेल की तारीफ हुई। लेकिन इस सभी से अफसोस यह है कि इन्होंने कहीं भी क्रिकेट की कोचिंग नहीं दी। क्रिकेट को आगे प्रोत्साहन देने का काम नहीं शुरू किया। इन्हें ऐसा करना चाहिए।’

वैसे बता दें सचिन तेंडुलकर समय-समय पर युवाओं से मिलते रहते हैं। भारत के युवा ओपनर पृथ्वी साव अपने खेल में सुधार का श्रेय सचिन को ही देते हैं। हाल ही उन्होंने कहा था कि सचिन तेंडुलकर समय-समय पर उनकी प्रैक्टिस देखने मैदान पर आते हैं और उन्होंने उन्हें जरूरत पड़ने पर कभी भी बेझिझक राय मांगने को कहा है। इसके अलावा हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में संपन्न हुए महिला टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भी सचिन ऑस्ट्रेलिया में ही थे और उन्होंने यहां भारत की युवा ओपनर शेफाली वर्मा को उनके खेल से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स दिए थे। इसके अलावा तेंडुलकर अपनी क्रिकेट अकैडमी भी चलाते हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours