..इस बार लालकिले पर यह न कर पाएंगे मोदी!

1 min read

नई दिल्ली
देश में कोरोना महामारी (Corona in India) के कारण इस साल कई त्योहारों पर असर पड़ा। सोशल डिस्टेंसिंग, लॉकडाउन और भीड़ जुटने की मनाही के कारण पिछले कई महीने से बड़े कार्यक्रम नहीं हुए हैं। कुछ ऐसा ही 15 अगस्त (independence day 2020) को लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में भी होगा। यानी भीड़ कम और तमाम कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। पीएम मोदी ( on Independence day) आम तौर पर लाल किले से अपने संबोधन के बाद स्कूली बच्चों से लगातार मिलते थे लेकिन वह इसबार ऐसा नहीं कर पाएंगे।

इसबार के कार्यक्रम में स्कूली बच्चे नहीं
‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। यही नहीं, कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों की लिस्ट भी छोटी होगी। सीटिंग अरेंजमेंट भी अलग होगी और पुलिस के जवान पीपीई किट में होंगे।

यह नहीं कर पाएंगे पीएम मोदी
देश को संबोधित करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी आमतौर बच्चों से मिलते रहे हैं। वह लाल किले से निकलते वक्त अपनी गाड़ी से उतरकर तिरंगे के डिजाइन में बैठे बच्चों से मिलते रहे हैं। वह बच्चों के बीच जाकर फोटो खिंचवाते हैं और उनसे हाथ मिलाते हैं। लेकिन कोविड-19 के कारण इसबार के कार्यक्रम में बच्चे नहीं होंगे। ऐसे में पीएम की ये तस्वीरें हमें नहीं दिखेंगी।


राष्ट्रपति भवन में होगा ऐट होम पर….

के दिन दोपहर में राष्ट्रपति भवन में होने वाले ऐट होम कार्यक्रम में ‘कोरोना वॉरियर्स’ पर फोकस रहेगा। कहा जा रहा है कि इस कार्यक्रम के लिए मेडिकल प्रोफेशनल और हेल्थ सेक्टर के मशूहर लोगों को निमंत्रण भेजा जाएगा।


मेहमानों की लिस्ट होगी छोटी

एक अधिकारी ने बताया कि इस बार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में मेहमानों की लिस्ट छोटी होगी। हर साल करीब 900-1000 लोगों को बुलाया जाता था लेकिन इसबार करीब 250 लोगों को न्योता दिया जाएगा और ये पीएम नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन के लिए मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि अंतिम सूची रक्षा मंत्रालय तैयार करेगा। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल मंत्रियों, राजनयिकों और अन्य गणमान्य लोगों के अलावा हजारों स्कूली बच्चे लाल किला के सामने तिरंगा बनाकर बैठे रहते थे। लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसबार कम से कम भीड़ होगी।

कोरोना प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालन
उत्तरी दिल्ली की डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने कहा, ‘कोरोना महामारी के कारण इस साल बच्चे स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे। केवल एनसीसी कैडैट्स भी भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। स्टाफ पीपीई किट में होंगे। इसके अलावा सैनिटाइज करने के लिए कई जगह बनाए जाएंगे।’

कार्यक्रमों की रूपरेखा की जा रही है तैयार
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ऐट होम कार्यक्रम का आयोजन होगा लेकिन कार्यक्रम की रूपरेखा को अभी तय नहीं किया गया है। आमंत्रण की सूची, भीड़ की संख्या, आयोजन स्थल और इस दौरान लोगों को चाय दी जाए या नहीं, इन सबपर विचार हो रहा है और जल्द ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। यह सब अगस्त के मध्य में कोविड-19 की स्थिति पर निर्भर करेगा।’

तैयारियां शुरू पर मजदूरों की कमी से दिक्कत भी
लाल किला पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस साल कुर्सियों के लिए स्थान बनाए गए हैं और बैठने की जगह भी तय की गई है। लाल किले को आम लोगों के लिए 1 अगस्त से बंद कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इसबार सबसे बड़ी मुसीबत मजदूरों की कमी है। आम तौर पर साइट पर करीब 2 हजार मजदूर होते हैं। लेकिन इसबार हमें इसके आधे मजदूर ही मिल रहे हैं क्योंकि कई लोग अपने-अपने गांव चले गए हैं। हमें कई लोगों को वापस बुलाया है और ज्यादा पैसे देकर काम करा रहे हैं। दिल्ली पुलिस के अलावा कई एजेंसियां 15 अगस्त की तैयारियों में जुटी हुई हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours