करॉना: चीन के वुहान से 323 भारतीय वापस लौटे

1 min read

नई दिल्ली
से सबसे ज्यादा प्रभावित के शहर से 323 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का एक और विशेष विमान रविवार को भारत पहुंचा। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान में सवार यात्रियों की डॉक्टरों ने स्क्रीनिंग की। इसके बाद उन्हें बस के जरिए आईटीबीपी और सेना के सेंटर भेज दिया गया। भारतीयों के साथ मालदीव के भी कुछ नागरिकों को इसी विमान से लाया गया है। वुहान ही वह जगह है जहां से करॉना वायरस फैला और इसने अब तक 304 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। 10,000 से ज्यादा अन्य संक्रमित हैं और वायरस 17 देशों में फैल चुका है।

स्क्रीनिंग के बाद आईटीबीपी और सेना के सेंटर भेजे गए
वुहान से लौटे भारतीय नागरिकों को कम से कम 14 दिन के लिए आईटीबीपी और सेना के सेंटर में रखा जाएगा। दिल्ली के छावला में आईटीबीपी और गुरुग्राम के मानेसर में सेना ने कैंप में इसके लिए खास इंतजाम किए हैं। इससे पहले चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बताया, ‘वुहान से एयर इंडिया की दूसरी फ्लाइट के जरिए 323 भारतीय नागरिकों को रवाना किया गया। मालदीव के भी सात नागरिकों को भेजा गया है।’

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद का कहना है कि दिल्ली में मालदीव के नागरिकों को कुछ समय के लिए आइसोलेशन (एकांत) में रखा जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का शुक्रिया अदा किया है। इससे पहले शनिवार को चीन के वुहान से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) पहुंचे 324 भारतीयों को स्क्रीनिंग के बाद आईटीबीपी और भारतीय सेना के सेंटर भेजा गया है। शनिवार सुबह करीब साढ़े सात बजे इस विमान से 324 भारतीयों को वापस लाया गया था।

शनिवार को आने वालों में ज्यादातर स्टूडेंट्स
शनिवार को जो 324 भारतीय वापस आए हैं, उनमें 211 छात्र, 110 नौकरीपेशा और 3 नाबालिग हैं। वुहान से देश लौटने वाले भारतीयों की जांच के लिए एयरपोर्ट पर डॉक्टरों की टीम तैनात की गई थी। विमान में सवार सभी भारतीयों की स्क्रीनिंग हुई और जांच के बाद उन्हें आईटीबीपी के छावला और भारतीय सेना के मानेसर स्थित कैंप भेजा गया है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours