'करॉना वायरस से पीड़ित नहीं केरल की नर्स'

1 min read

तिरुवनंतपुरम
सऊदी अरब में काम करने वाली की एक महिला के से पीड़ित नहीं हैं। पहले यह खबर आई थी कि नर्स इस जानलेवा वायरस से पीड़ित हैं लेकिन भारतीय दूतावास की तरफ से सऊदी अस्पताल में भेजे गए दो प्रतिनिधियों ने नर्स से मिलने के बाद कहा कि भारतीय महिला करॉना वायरस से पीड़ित नहीं हैं। इस बीच, वुहान में केरल 20 छात्र समेत कुल 25 छात्र फंसे हुए हैं। केरल के सीएम पी विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से पत्र लिखकर छात्रों को मदद मुहैया कराने की मांग की है।

बता दें कि इससे पहले विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा था कि भारतीय नर्स करॉना वायरस से पीड़ित हैं। लेकिन दूतावास की तरफ से अस्पताल भेजे गए लोकसभा सांसद ए एंटनी और अशरफ कुट्टीचल ने कहा कि नर्स किसी दूसरी बीमारी से पीड़ित हैं। बता दें कि इस जानलेवा वायरस से अबतक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर केरल के फंसे लोगों संबंध में अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को सऊदी अरब में अपने समकक्ष से संपर्क कर इस वायरस से प्रभावित लोगों को उचित उपचार मुहैया कराने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। विजयन ने पत्र में लिखा कि मामले को गंभीरता से देखा जाना चाहिए।

विदेश राज्य मंत्री ने दी थी यह जानकारी
इस बीच विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा था नर्स करॉना वायरस से पीड़ित पाई गई है और उसका इलाज सऊदी अरब में चल रहा है। हालांकि यह वायरस चीन के शहर वुहान से अलग है। पीड़ित नर्स और उसकी करीब 100 सहकर्मियों की जांच की गई थी। इनमें से ज्यादातर नर्स केरल की हैं। पीड़ित नर्स का इलाज असीर नेशनल हॉस्पिटल में चल रहा है और वह स्वस्थ हो रही हैं।

मुरलीधरन ने कहा, ‘करीब 100 भारतीय नर्स (जिनमें से ज्यादातर केरल की हैं, अल-हयात अस्पताल में) काम कर रहीं थी और उनकी जांच की गई। सिर्फ एक नर्स करॉना वायरस से पीड़ित पाईं गईं। असीर नेशनल हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है और वह स्वस्थ हो रही हैं। भारतीय वाणिज्य दूतावास के लोग अस्पताल प्रबंधन और सऊदी के विदेश मंत्रालय के संपर्क में हैं। हमने अपने दूतावास से हरसंभव सहायता पहुंचाने के लिए कहा है।

चीन में 25 लोगों की जान ले चुका है यह वायरस
मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार सऊदी अरब के अल हयात अस्पताल में कार्यरत केरल के कोट्टायम जिले के एट्टुमन्नूर की एक नर्स जानलेवा करॉना वायरस से संक्रमित पाई गई है। चीन में इस विषाणु ने 25 लोगों की जान ले ली है। मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार राज्य से संबंध रखने वाली कम से कम 30 नर्सों को भी अस्पताल में अलग-थलग रखा गया था। उन्होंने इस विषाणु से पीड़ित एक फिलीपिनी नर्स की देखभाल की थी। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि उन्हें राज्य की किसी भी नर्स के प्रभावित होने की कोई जानकारी नहीं मिली है।

केरल के सभी चार एयरपोर्ट पर निगरानी के निर्देश
चीन में स्वास्थ्य विभाग ने इस विषाणु के प्रकोप को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलेजा ने कहा है कि जो लोग चीन से लौटे हैं, उन्हें जिला चिकित्सा अधिकारियों को सूचित करना चाहिए साथ ही राज्य के सभी चार हवाई अड्डों- तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोझीकोड और कन्नूर में निगरानी रखने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

(एजेंसी से मिले इनपुट्स के साथ)

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours