कान फेस्टिवल के जरिए विदेशी फिल्मकारों को भारत में शूटिंग का न्यौता

1 min read

केंद्र सरकार ने विदेश फिल्मकारों को भारत में अपनी फिल्मों की शूटिंग का न्यौता देते हुए कहा कि वे यहां आकर फिल्में शूट करें और इन्हें विश्व बाजार में बेचे। यह न्यौता केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय कान फिल्म फेस्टिवल में लगने वाले भारतीय पैविलियन के वर्चुअल लॉन्च के मौके पर दिया। उनका कहना था कि भारत में फिल्म मेकर को जितनी विविधत और प्रकृतिक खूबसूरती मिलती है, उतनी कहीं और नहीं। उल्लेखनीय है कि फिलहाल 50 देश भारत में फिल्म निर्माण के सिलसिले में आते हैं, केंद्र सरकार की कोशिश इस तादाद में और इजाफा करने की है।

पहली बार वर्चुअल तरीके से किया जा रहा कोई फिल्म समारोह
इस दौरान जानी मानी ऐक्ट्रेस कंगना रनौत, सीबीएफसी के चेयरमैन व जानेमाने गीतकार प्रसून जोशी व ‘फैशन’ व ‘चांदनी बार’ फेम फिल्ममेकर मधुर भंडारकर भी मौजूद थे। डिजिटल लॉन्च के मौके पर जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना ने दुनिया भर की व्यवस्था को बदल कर रख दिया है। यह पहला मौका होगा, जब किसी फिल्म समारोह को वर्चुअल तरीके से किया जा रहा है। उन्होंने कहा इन दिनों वर्चुअल कार्यक्रमों का ऐसा दौर शुरू हो गया है, जो जल्द ही नई हकीकत बनने जा रहे हैं। गौरतलब है कि कान समारोह पहले मई में आयोजित होना था, लेकिन कोरोना के चलते अब यह 22-27 जून तक चलेगा। वहीं, पहली बार भारत की ओर से इस समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता दो फिल्मों ‘माईघाट क्राइम नंबर 103/2005’ (मराठी) व ‘हेलारो’ (गुजराती) का प्रदर्शन किया जाएगा।

भारतीय सिनेमा के बारे में दुनिया भर के फिल्मकारों को मिलेगी जानकारी
भारत के पैविलियन में भारतीय सिनेमा व भारत के बारे में दुनिया भर के फिल्मकारों व फिल्मप्रेमियों को जानकारी मिलेगी। इस दौरान भारत की ओर से तमाम चर्चा सत्र भी आयोजित कराए जाएंगे। इतना ही नहीं, अगले साल कान समारोह में महान फिल्मकार सत्यजीत रे की जन्मशती का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उनके निजी जीवन व फिल्मी सफर को दर्शाती एक प्रदर्शनी के आयोजन अलावा उनकी चुनिंदा फिल्मों का पुनरावलोकन भी किया जाएगा। इस मौके पर जावड़ेकर ने 20 से 28 नवंबर तक गोवा में होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का पोस्टर और बुकलेट भी जारी किया है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours