केंद्रीय कर्मियों को निर्देश, आधे लोग वर्क फ्रॉम होम

1 min read

नई दिल्‍ली के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए एक और गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी कर्मचारियों के आधे कर्मचारी घर से काम करेंगे। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल एंड ट्रेनिंग (DoPT) की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अधिकारी इस तरह कामों को बांटेंगे जिसके तहत आधे कर्मचारी ही ऑफिस आएंगे। फिर एक हफ्ते बाद दूसरी टीम ऑफिस आएगी।

इस सिस्टम के तहत पहले हफ्ते ऐसे कर्मचारियों को बुलाने पर प्राथमिकता देनी चाहिए जो ऑफिस के समीप रहते हैं या अपने वाहन का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही ऑफिस आने या जाने में एक ही साथ भीड़ न हो इसके लिए काम करने के घंटे में भी बदलाव किया गया है। इसके तहत एक शिफ्ट सुबह 9 बजे से 5 बजकर 30 मिनट,दूसरा शिफ्ट 9 बजकर 30 मिनट से 6 और तीसरा शिफ्ट 10 बजे से लेकर शाम 6 बजकर 30 मिनट तक होगा।

इमरजेंसी सर्विसेज इस व्‍यवस्‍था से अलगअधिकारियों और कर्मचारियों से कहा गया है कि घर से काम करने के दौरान वे लगातार अपने फोन पर उपलब्ध रहेंगे। हालांकि इमरजेंसी सेवा के कर्मचारियों को इससे अलग रखा गया है। यह व्यवस्था अभी 4 अप्रैल तक लागू की गयी है। हालात को देखते हुए बाद में इसकी दोबारा समीक्षा होगी। यह व्यवस्था देशभर के केंद्रीय दफ्तरों में लागू होगी।

पढ़ें:

पहले भी जारी की गई थी गाइडलाइंसदो दिन पहले कोरोना वायरस के खतरे के बीच केंद्र सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए भी एहतियाती कदम उठाया गया था जिसके तहत तहत कहा गया था कि सभी सरकारी ऑफिस में थर्मन स्कैन की सुविधा होगी। इसके अलावा सैनिटाइजर भी उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही अगर कोई कर्मचारी सर्दी जैसे लक्षण से पीड़ित है तो उसे घर पर रहने की सलाह दी जाएगी।

पढ़ें:

विज‍िटर पास फिलहाल सस्‍पेंडसरकारी अधिकारियों से कहा गया है कि वे बाहरी लोगों को ऑफिस आने की सलाह न दें और अधिकतम कोशिश करें कि वे ऑफिस न आएं। अगर कोई बाहरी व्यक्ति आता है तो उसकी पूरी जांच कर अंदर जाने की अनुमति देने को कहा गया है। विजिटर पास भी अभी निलंबित रहेगा। अधिकारियों को अभी यात्रा से भी परहेज करने को कहा गया था। पूरे देश में लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours