केरल में इंसान से इंसान में फैल रहा कोरोना

0 min read

कोच्चि
केरल की सरकार ने स्वीकार किया है कि राज्य में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है। इस प्रकार केरल देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां आधिकारिक तौर पर कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात मानी गई है। राज्य सरकार का मानना है कि अब केरल के शहरों से लेकर गांवों तक फैल गया है। कम्युनिटी ट्रांसमिशन का मतलब है कि इसके सोर्स का पता लगाना मुश्किल हो गया है और कुछ इलाकों में किसी को भी कोरोना का संक्रमण हो सकता है।

केरल में बुधवार को पहली बार एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा 1038 मामले आए। इसके बाद कुल मरीजों की संख्या 15032 पहुंच गई। बुधवार तक कोरोना के ऐक्टिव केस की संख्या 8,818 थी। बुधवार को ही सीएम पिनराई विजयन ने कहा था कि 785 लोग पहले से संक्रमित शख्स के संपर्क में आने से संक्रमित हुए जबकि 57 अन्य लोगों को संक्रमण कहां से लगा, इसकी जानकारी नहीं है। इसी के आधार पर आशंका जताई गई थी कि राज्य में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है।

राज्य सरकार के मुताबिक, अनलॉक के चलते दूसरे राज्यों से काफी संख्या में लोग आए। इसके अलावा वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से भी हजारों की संख्या में लोग केरल आए। यही कारण है कि एक समय कोरोना से जंग जीतने की कगार पर खड़े केरल में अब कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है। पिछले कुछ दिनों से राज्य में कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

तिरुवनंतपुरम में गंभीर हुए हालात
बुधवार को केरल में 20,847 सैंपल की जांच की गई है। तकरीबन 1,59,777 लोग निगरानी में हैं, जिनमें से 9,031 लोग अस्पतालों में भर्ती है। 1164 लोगों को एक ही दिन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीएम विजयन ने बताया कि 31,86,44 नमूनों की अब तक जांच की जा चुकी है। मुख्यमंत्री के मुताबिक, तिरुवनंतपुरम में स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है। जिले के 226 मामलों में से 190 संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए जबकि 15 लोगों को कहां से संक्रमण लगा इसकी जानकारी नहीं है। संक्रमितों में आठ स्वास्थ्य कर्मी हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours