कोरोना के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे भारत-इजरायल

1 min read

नई दिल्ली
कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर बरप रहा है। भारत भी उन शीर्ष 10 देशों में शामिल हो गया है जो इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। अब भारत सरकार और इजरायल सरकार मिलकर कोविड वायरस को हराने की रणनीतियां तैयार करेंगी। भारत में इजरायली दूतावास ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। ट्वीट में कहा गया है, ‘ संयुक्त अनुसंधान व विकास के मुद्दे पर चर्चा हुई। यह भारत व इजरायल के बीच व्यापक स्तर पर वैज्ञानिक सहयोग के तहत उठाया गया कदम है।’

इजरायल के राजदूत रॉन मलका और भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने अनुसंधान और विकास निदेशालय के प्रमुख के साथ कोविड-19 को लेकर उच्च स्तरीय वैज्ञानिक सहयोग पर चर्चा की। बैठक के बाद दोनों ने कहा कि भारत और इस्राइल ने बड़े डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर आधारित तेजी से निदान के लिए संयुक्त रूप से अनुसंधान एवं विकास पर चर्चा की, ताकि सामान्य दिनचर्या में तेजी से वापसी हो सके।

इजरायल ने किया था दावाइजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट ने तकरीबन 15 दिन पहले दावा किया था कि देश के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है। उन्‍होंने कहा था कि इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने बताया कि के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है और शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

बेहद गोपनीय लैब इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू के कार्यालय के अंतर्गत चलने वाले बेहद गोपनीय इजरायल इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रीसर्च के दौरे के बाद बेन्‍नेट ने यह ऐलान किया। रक्षा मंत्री के मुताबिक यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है और बीमार लोगों के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस का खात्‍मा कर देती है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours