कोरोना नहीं गर्मी के कारण इस जिले में 'कर्फ्यू'

1 min read

चूरू
कोरोना संकट (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच राजस्थान में अब भीषण गर्मी (Heat wave in Rajasthan) का सितम भी बढ़ने लगा है। हालात ये हो गए हैं कि गर्मी की वजह से कई इलाकों में सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया है। चूरू में भीषण गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। नौतपा शुरू होने से पहले ही चूरू में पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार को मौसम विभाग ने 46.6 डिग्री तापमान दर्ज किया। सूरज की तपिश और गर्म हवाओं की वजह से दोपहर में सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात हो गए हैं।

चूरू में भीषण गर्मी ने दिखाए तेवर
नौतपा शुरू होने से पहले ही चूरू अंचल तपने लगा है। दिनभर हीट वेव और तपते सूरज के बीच शुक्रवार को पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच गया। दिनभर चली लू से दोपहर के समय सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया। लॉकडाउन-4 में बाजार खुलने की छूट के बावजूद व्यस्त धर्मस्तूप क्षेत्र पर दोपहर बाद सन्नाटा पसरा रहा। चूरू मौसम विभाग ने यहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया है जो इस बार अब तक के सीजन में सबसे गर्म दिन रहा।

इसे भी पढ़ें:-

47 डिग्री के करीब पहुंचा पारा
मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों तक पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में लू चलने की संभावना जताई है। अभी नौतपा 25 मई से शुरू होना है, लेकिन सूर्य यहां अभी से तपने शुरू हो गए हैं। सूर्य के 25 मई की सुबह रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा। सूर्य के इस नक्षत्र में रहते 9 दिन तक तेज गर्मी पड़ेगी। पिछले साल नौतपा के दौरान चूरू का तापमान 50 डिग्री के पार जा चुका है।

इसे भी पढ़ें:-

श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री
वहीं श्रीगंगानगर से भी बड़ी खबर है, यहां भी पारा 46 के पार पहुंच गया है। श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। तेज गर्मी और तीखी धूप से यहां के लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार को 44.8 के मुकाबले शुक्रवार को 2 डिग्री सेल्सियस तापमान की बढ़ोतरी हुई।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours