'कोरोना वैक्सीन में भारत का रोल अहम'

1 min read

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बताया कि कोरोना वैक्सीन की खोज में लगी दुनिया के बीच भारत की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की खोज के बाद इसके उत्पादन में भारत का अहम रोल रहनेवाला है। मोदी ने कहा कि आज हमारी कंपनियां कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर मदद कर रही हैं।

पीएम मोदी ने यह बात इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में कही। पीएम मोदी ने आगे भारत की अर्थव्यवस्था पर बात की। वह बोले कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, हम वैश्विक निवेशकों का स्वागत कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, ‘एक तरफ भारत जहां वैश्विक महामारी का डट कर मुकाबला कर रहा है, वहीं इसके समानांतर लोगों की सेहत की चिंता करते हुए हम अर्थव्यवस्था की सेहत पर भी अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं।’कोरोना संक्रमण काल के दौरान अर्थव्वस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए सरकार के कदमों की विस्तृत जानकारी देते हुए मोदी ने वैश्विक समुदाय से भारत में निवेश करने की भी अपील की। उन्होंने कहा, ‘भारत आज भी विश्व की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाआं में एक है। हम विश्व की सभी कपंनियों के लिए रेड कार्पेट बिछा रहे हैं ताकि वे भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। बहुत कम देश ऐसे अवसर प्रदान करते हैं, जो भारत आज प्रदान कर रहा है।’

प्रधानमंत्री मोदी ने दवाओं की लागत कम करने में भारत की भूमिका का हवाला देते हुए कहा, देश का फार्मा उद्योग न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए एक पूंजी है। आगे आत्मनिर्भर भारत पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि इसका अर्थ आत्मकेंद्रित होना या दुनिया से खुद को बंद कर लेना नहीं है, यह आत्मनिर्भर होने, आत्मोत्पादन करने के बारे में है। मोदी ने आगे कहा कि भारत वैश्विक भलाई, समृद्धि के लिए जो कुछ भी कर सकता है, करने के लिए तैयार है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours