कोरोना से जंग: बच्चे भी पीछे नहीं, बना रहे हैं मास्क

1 min read

नई दिल्ली
कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता फैलाने में बच्चे भी पीछे नहीं हैं। ऑनलाइन क्लास के बाद बाहर खेलने के बजाय बच्चे कोरोना की जंग में हिस्सा लेते दिख रहे हैं। पहले बाहर खेलने और पार्क जाकर बिताने वाला वक्त बच्चे मास्क बनाने में लगा रहे हैं। बच्चों का कहना है कि आज भी कई लोग बिना मास्क घूम रहे हैं। इन लोगों को मास्क बांटकर समझाएंगे कि लॉकडाउन का पालन जरूर करें।

बना लिया लॉकडाउन वॉलिंटियर ग्रुप
प्रियसी चक्रबर्ती 10 साल की हैं। मास्क बनाने के साथ उन्होंने वॉलिंटियर ग्रुप भी तैयार किया है। वॉट्सऐप पर बनाए इस ग्रुप में वह आए दिन पोस्टर बनाकर और स्लोगन लिखकर सभी को कोरोना से लड़ने के लिए जागरूक करती हैं। अपने मम्मी-पापा से आधा घंटा मोबाइल लेकर वह ग्रुप में मोटिवेशनल कोट भी डालती हैं।

मां को देखा तो मिली प्रेरणा
15 साल की मंजरी बताती हैं कि उनकी मां जरूरतमंदों के लिए मास्क बना रही थीं। इसे देखकर तय किया कि वह भी पढ़ाई के बाद एक घंटे मास्क तैयार करेंगी। इसके लिए पहले उन्होंने एक हफ्ते मास्क बनाना सीखा और अब खुद मास्क तैयार कर रही हैं। मंजरी का कहना है कि ये मास्क वह उन लोगों को देंगी, जो सोसायटी में बिना मास्क घूमते हैं।

‘धीरे-धीरे सीख रही हूं मास्क बनाना’
सुजाता 8 साल की हैं। वह बताती हैं कि जब भी टीवी देखते हैं तो कोरोना संक्रमण को लेकर ही न्यूज चलती है। देखा जाता है कि लोग कैसे बिना मास्क घूम रहे हैं। ऐसे में तय किया कि मास्क तैयार करूंगी और जो भी मुझे बिना मास्क दिखेगा, उसे जरूर दूंगी। उन्होंने बताया कि अभी मेरे हाथ से सही मास्क नहीं बन पा रहे हैं, लेकिन मैं धीरे-धीरे सीख रही हूं। इसमें स्केच पैन से मदद मिल रही है।

पापा-मम्मी की ले रहे हेल्प
13 वर्षीय जयंत ने बताया कि लॉकडाउन के बीच पापा-मम्मी जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे रहते हैं। कभी खाना पहुंचा रहे हैं तो कभी राशन बांट रहे हैं। मैं कुछ नहीं कर पा रहा था तो तय किया कि इंटरनेट पर देखकर मास्क बनाना सीखूंगा। इसमें पापा-मम्मी की हेल्प ले रहा हूं। मैं 50 मास्क बना चुका हूं और इन्हें सोसायटी में काम करने वाले सभी लोगों को बांटा भी है।

से मुहिम में आप भी एक रक्षक बनें, जागरूकता फैलाने में मदद करें,
से लड़ने में अपनी भूमिका निभाएं। अपना मास्क बनाएं और उसके साथ अपनी सेल्फी अपलोड करें। सर्वश्रेष्ठ पोस्ट को #MaskIndia पर शेयर किया जाएगा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours