क्या है यह हाइपोक्सिया? कोरोना के ज्यादातर मरीजों की इसी वजह से तो नहीं जा रही जान?

1 min read

नई दिल्ली
भारत में कोरोना ( News) वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। बीते 24 घंटे में रेकॉर्ड 83 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आएं हैं। यह एक दिन में दुनिया में सबसे ज्यादा केस का रेकॉर्ड है। इधर, देश में कोविड-19 से होने वाली मौतों भी बढ़ती जा रही हैं। सरकार का ध्यान कोविड-19 के कारण मौतों को कम से कम करना है। इस बीच, देश के प्रमुख अस्पताल ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) कोविड -19 के कारण हुई मौतों पर एक अलग ऐंगल से जांच कर रहा है। इसका नाम हाइपोक्सिया (Hypoxia) है।

Hypoxia में क्या होता हैहाइपोक्सिया या हैप्पी हाइपोक्सिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर या शरीर के किसी विशेष हिस्से को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। AIIMS के एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘इससे मरीजों को अपनी स्थिति के बारे में पता ही नहीं चलता और जब तक पता चलता है तो बहुत देर हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप अचानक मृत्यु हो जाती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसे बहुत सारे कोविड -19 रोगियों में देखा गया है।’

खून के थक्के जमने से होती है मौतडॉक्टरों के अनुसार ऐसी मौतों के कारणों में हृदय संबंधी घटनाओं या जटिलताओं जैसे Pulmonary Thromboembolism शामिल हैं, जो रक्त के थक्के जमने के कारण फेफड़े के धमनी में अचानक रुकावट पैदा कर देता है।


कोरोना के मरीजों के लिए डॉक्टर्स का सुझाव

डॉक्टरों का कहना है कि कोविड-19 के मरीज में लगातार सांस का लेवल पता करते रहना चाहिए। अगर किसी मरीज को पहले से ही हृदय या फेफड़ों संबंधी बीमारी है उसका खास ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा, ‘ मरीज को बिना अनुमति के नहीं चलने देना चाहिए। बार-बार उसकी निगरानी करते रहना चाहिए।

कोरोना से देश में 1.78 फीसदी लोगों की मौत
भारत में कोरोना संक्रमण से मौतों का प्रतिशत 2 से भी कम है। देश में कोरोना संक्रमण के कारण के कारण अभीतक 1.78% लोगों की मौत हुई है। दुनिया में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 3.34 प्रतिशत है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि उनका ध्यान कोरोना से मौतों के आंकड़े को रोकने पर है। पिछले 24 घंटे में देश में 83,883 नए केस दर्ज किए गए हैं जबकि 1,043 लोगों की जान गई है।

बढ़ते केस दे रहे हैं टेंशन
देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्‍या 38,53,407 तक पहुंच गई है। ऐक्टिव मामलों की संख्‍या बढ़कर 8,15,538 हो गए हैं। हालांकि रिकवर होने वाले मरीजों की संख्‍या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अबतक 29,70,493 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। कोरोना महामारी ने भारत में अबतक 67,376 लोगों की जान ली है। जिस गति से देश में कोरोना के नए केस मिल रहे हैं उससे लगता है कि वह जल्दी ही दूसरे नंबर पर मौजूद ब्राजील को पीछे छोड़ देगा। ब्राजील में कोरोना के कुल 40 लाख मरीज हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours