क्राइस्टचर्च टेस्ट, दूसरा दिन: भारत को जल्द लेने होंगे विकेट

1 min read

क्राइस्टचर्च
एक बार फिर भारतीय टीम के सामने निचले क्रम के बल्लेबाजों से पार पाने की समस्या नजर आ रही है। न्यूजीलैंड का सातवां विकेट 153 पर गिराने के बाद टीम इंडिया को अन्य बल्लेबाजों को आउट करने में चुनौती पेश आ रही है। पिछले टेस्ट में 45 गेंद पर 44 रन बनाने के वाले युवा बोलिंग ऑलराउंडर काइल जैमीसन यहां भी जमकर खेल रहे हैं। वह अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। वहीं नील वैगनर के साथ 9वें विकेट के लिए उनकी अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है।

जडेजा ने दिलाई 8वीं कामयाबी
रविंद्र जडेजा ने कॉलिन डि ग्रांडहोम को बोल्ड कर भारत को 8वीं कामयाबी दिलाई। ग्रांडहोम गेंद की लाइन से चूके और ऑफ स्टंप गंवा बैठे। भारत को वेलिंग्टन टेस्ट में सातवें विकेट की पार्टनरशिप ने काफी परेशान किया था लेकिन यहां भारतीय गेंदबाजों ने ऐसा नहीं होने दिया। न्यूजीलैंड का स्कोर फिलहाल 8 विकेट पर 183 रन है।

बुमराह का दोहरा झटका
भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में वापसी कर ली है। लंच तक कीवी टीम के पांच विकेट लेने के बाद भारत ने दूसरे सेशन की शुरुआत भी शानदार की। जसप्रीत बुमराह ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर न्यूजीलैंड को मुश्किल में डाल दिया है। उन्होंने अपने ओवर में वॉटलिंग और टिम साउदी को आउट किया।

देखें स्कोरकार्ड-

लंच तक भारत की वापसी
भारतीय गेंदबाजों ने टीम को क्राइस्टचर्च टेस्ट में वापसी करा दी है। भारतीय गेंदबाजों ने पहले सेशन में पांच विकेट लेकर कीवी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया है। न्यूजीलैंड ने इस सेशन में 79 रन बनाए। उसका स्कोर 5 विकेट पर 142 रन है और वह भारत से 100 रन पीछे है। क्रीज पर कॉलिन डि ग्रैंडहोम और डीजे वॉटलिंग क्रीज पर हैं।

निकोल्स हुए आउट, कोहली का शानदार आउट
शमी की गेंद टप्पा खाकर उठी और निकोल्स के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई स्लिप में विराट कोहली के हाथ में गई। कोहली ने आगे झुककर अच्छा कैच पकड़ा। हालांकि निकोल्स को लगा था कि वह आउट नहीं थे। उनका अनुमान था कि गेंद कोहली के हाथ में जाने से पहले जमीन से टकरा गई है। पहली नजर में वह सही दिखे लेकिन जूम करके देखने पर पता चला कि उंगलियां हमेशा गेंद के नीचे थीं। यहां तक कि जब यह लगा कि गेंद ने टप्पा खाया है तब भी उंगलियां नीचे ही थीं। निकोल्स आउट हुए और भारत को पांचवां विकेट मिला।

अच्छी पारी खेलकर बोल्ड हुए लाथम
मोहम्मद शमी ने टॉम लाथम को बोल्ड कर भारत को चौथी कामयाबी दिलाई। लाथम ने मुश्किल हालात में अर्धशतक लगाया। लेकिन वह शमी की एक गेंद को समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। लाथम गेंद को छोड़ रहे थे लेकिन गेंद टप्पा खाने के बाद अंदर आई और बाएं हाथ के बल्लेबाज के ऑफ स्टंप से जा टकराई। न्यूजीलैंड का स्कोर 45 ओवर बाद 4 विकेट पर 133 रन थे।

लाथम की फिफ्टी
टॉम लाथम ने हेगली ओवल मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कीवी टीम का एक छोर संभालकर रखा है। वह हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं। वहीं भारतीय टीम ने पहले सेशन में अभी तक तीन विकेट हासिल किए हैं। भारत की ओर से उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने विकेट लिए हैं।

भारत को शुरुआती कामयाबियां
भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च टेस्ट का रविवार को दूसरे दिन भारत को शुरुआती कामयाबियां मिली हैं। रविंद्र जडेजा ने भारत को दिन की तीसरी कामयाबी दिलाई है। टेलर 15 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार बने। टेलर ने आगे बढ़कर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया। गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और उमेश यादव ने अच्छा कैच लपका। इसके साथ ही न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 109 रन हो गया है।

विलियमसन सस्ते में हुए आउट
जसप्रीत बुमराह ने केन विलियमसन को आउट कर भारत को दिन की दूसरी कामयाबी दिलाई। विलियमसन तीन रन बनाकर ऋषभ पंत के हाथों कैच हुए। इससे पहले उमेश यादव ने टॉम ब्लंडेल को LBW किया। ब्लंडेल ने हालांकि अंपायर के फैसले को रिव्यू लेने के फैसला किया लेकिन तीसरे अंपायर ने ‘अंपायर्स कॉल’ कहा। ब्लंडेल 30 रन बनाकर आउट हुए।

पहले दिन न्यूजीलैंड मजबूत
भारत के 242 रन के जवाब में न्यूजीलैंड का स्कोर पहले दिन बिना किसी विकेट के 63 रन था। वह भारत से 179 रन पीछे था। भारतीय टीम की कोशिश जल्दी से विकेट लेकर कीवी टीम को दबाव में लाने की होगी। अगर भारतीय टीम ऐसा नहीं कर पाती है तो न्यूजीलैंड मैच पर पकड़ बना लेगा।

कप्तान विराट कोहली सहित भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते दिखाई दिए, जिसके चलते भारतीय क्रिकेट टीम यहां हेग्ले ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को कीवी गेंदबाजों के कहर के आगे अपनी पहली पारी में 242 रनों पर ढेर हो गई।

भारतीय टीम एक समय चायकाल तक पांच विकेट 194 रन बनाकर थोड़ी सम्माजनक स्थिति में थी। लेकिन चायकाल के बाद वह 48 रन और जोड़कर 242 रन पर सिमट गई। मेजबान न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाए और वह अभी भारत के स्कोर से 179 रन पीछे था।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours