खेत में काम करते समय मजदूर के सिर पर गिरे केले, अब मालिक को देना होगा 4 करोड़ का मुआवजा, पढ़ें पूरी खबर..

1 min read

क्वींसलैंड,ऑस्ट्रेलियाः- ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में केले के खेत में मजदूरी करने वाले शख्स ने केला गिरने से घायल होने के बाद अपने मालिक पर 5 लाख डॉलर का मुकदमा दायर कर दिया। 

रिपोर्ट के मुताबिक, कुकटाउन के पास एक खेत में एक पेड़ और उसका केला जैम लॉन्गबॉटम नाम के शख्स पर गिर गया था। ये पेड़ उस वक्त जैम के सिर पर गिरा जब वो खेत में काम कर रहा था। जून साल 2016 में एल एंड आर कॉलिन्स के खेत में केले की कटाई के दौरान वो घायल हुआ था, लेकिन इस मामले में कोर्ट का फैसला हाल ही में आया है। मजदूर ने मुआवजे के लिए तर्क दिया कि कंपनी बेहद लापरवाह थी, इसलिए उसके साथ ये हादसा हुआ।

मामले को लेकर कोर्ट में जस्टिस कैथरीन होम्स ने कहा, “केले का पेड़ असामान्य रूप से लंबा था और केले असामान्य रूप से काफी ऊंचाई पर थे। जैम ने अपने दाहिने कंधे पर गुच्छा और पेड़ पकड़ा और अपनी दाहिनी तरफ जमीन पर गिर गए। हादसे के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा जिसके बाद वह काम पर नहीं लौटा।” कोर्ट के मुताबिक केले का वजन लगभग 70 किलो था। उस आदमी ने तब से काम नहीं किया था क्योंकि उसकी चोटों ने उसे् काम करने से रोक दिया था।

जज ने इस मामले की सुनवाई के बाद मजदूर के दावों को सही ठहराया। जज ने अपने फैसले में उसके नियोक्ता (मालिक) को 502,740 डॉलर यानी की 3,77,15,630 रुपए का मुआवजा मजदूर को देने को कहा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours