चीन के साथ रविवार को नहीं हुई मीटिंग, अब नजरें कोर कमांडर मीटिंग पर

1 min read

नई दिल्ली ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव बरकरार है और इस तनाव के बीच सबकी नजरें इस हफ्ते होने वाली कोर कमांडर स्तर की मीटिंग पर हैं। सूत्रों के मुताबिक अभी तक इस मीटिंग की तारीख तय नहीं हुई है लेकिन इस हफ्ते मीटिंग होने की पूरी उम्मीद है। रविवार को चुशूल में ब्रिगेड कमांडर स्तर की मीटिंग नहीं हुई। यह मीटिंग बुधवार से शनिवार तक हर रोज हो रही थी ताकि बातचीत का रास्ता बंद ना हो।

एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की बातचीत के बाद एलएसी पर हालात में कोई बदलाव नहीं आया है। तनाव उसी तरह बरकरार है लेकिन कोई नया मूवमेंट भी नहीं हुआ है। उससे पहले चीन की तरफ से लगातार बिल्डअप हो रहा था और चीनी सैनिक भारतीय पोजिशन के करीब आने की कोशिश कर रहे थे। पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे में कम से कम तीन जगहों पर भारत- चीन के सैनिक 300 मीटर की दूरी पर हैं लेकिन चार दिनों में कोई अग्रेसिव कदम नहीं उठाया गया है। उन्होंने बताया कि रविवार को ब्रिगेड कमांडर स्तर की मीटिंग नहीं हुई।

मुमकिन है कि कोर कमांडर मीटिंग होने तक ब्रिगेड कमांडर फिर आपस में मिलें। यह मीटिंग कोई हल निकालने के लिए नहीं है लेकिन बातचीत का माहौल बनाने के लिए है। उन्होंने कहा कि कोर कमांडर मीटिंग में क्या होता है और उसके बाद चीन क्या कदम उठाया है हालात उसी के हिसाब से तय होंगे। हालांकि भारतीय सेना पूरी तरह से तैयार है और हर स्थिति से निपट सकती है।

दूसरे अधिकारी के मुताबिक पहले भी कोर कमांडर मीटिंग में डिसइंगेजमेंट की बात तय हुई थी लेकिन कुछ जगहों पर डिसइंगेजमेंट के बाद चीन फिर पीछे नहीं गया, बल्कि फिर तनाव बढ़ाने वाले कदम उठाए। फिंगर एरिया पर तो चीन ने बात तक नहीं की। उन्होंने कहा कि चीन के लोकल मिलिट्री कमांडर या वेस्टर्न थिएटर कमांड से चीनी सेना का कदम तय नहीं हो रहा है बल्कि यह चीन की टॉप लीडरशिप से हो रहा है। अगर वहां से चीनी सेना को पीछे जाने का आदेश मिलेगा तभी चीनी सेना पीछे जाएगी। उन्होंने कहा कि हम बातचीत के सकारात्मक रहने की उम्मीद कर रहे हैं लेकिन किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमारी सेना पूरी तरह तैयार है। भारतीय सैनिक मुस्तैदी से डटे हैं और कहीं भी जरा भी ढील नहीं दी जा रही।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours