जब प्रणब दा की तारीफ करते रो पड़े थे PM मोदी, बताया था पिता जैसा, देखिए पूरा वीडियो

1 min read

नई दिल्ली
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताते हुए एक तस्वीर ट्वीट की है जिसमें वह उनका पैर छूकर आशीर्वाद लेते दिख रहे हैं। पीएम ने यह भी याद किया कि कैसे 2014 में प्रधानमंत्री बनने पर वह दिल्ली में जब नए-नए थे तब मुखर्जी का उन्हें भरपूर सहयोग और आशीर्वाद मिला था। दरअसल पीएम मोदी और प्रणब मुखर्जी के रिश्तों में गर्मजोशी ही ऐसी थी। 2017 में तो मोदी तत्कालीन राष्ट्रपति मुखर्जी की तारीफ करते हुए रो दिए थे और उन्हें अपने लिए एक पिता जैसा बताया था।

दरअसल, 2017 में मुखर्जी का राष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल खत्म होने से चंद दिनों पहले उन पर एक किताब के विमोचन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी उनकी तारीफ करते-करते भावुक हो गए थे। ‘प्रेजिडेंट प्रणब मुखर्जी : अ स्टेट्समैन ऐट द राष्ट्रपति भवन’ किताब को जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रणब मुखर्जी उनका ऐसे ख्याल रखते हैं जैसे कोई पिता अपनी संतान का रखता है।

प्रणब दा से मिले डांट का जिक्र करते हुए तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, ‘अंतर्मन से कह रहा हूं। कोई पिता अपनी संतान की जैसे देखभाल करे। देखो मोदीजी, आधा दिन तो आराम करना ही पड़ेगा। मुझे डांटे थे प्रणब दा जी ने। भाई इतना काहे दौड़ रहे हो। कुछ कार्यक्रम कम करो। तुम तबीयत का संभालो। चुनाव के दिन थे उत्तर प्रदेश में। मुझे कहते थे कि भाई जीत और हार तो चलती रहती है लेकिन शरीर का भी देखोगे कि नहीं देखोगे। ये राष्ट्रपति के दायित्व का हिस्सा नहीं था। लेकिन उनके भीतर का इंसान अपने एक साथी की चिंता। और मैं मानता हूं कि ये व्यक्तित्व, ये सम्मान, ये रूप राष्ट्रजीवन के लिए एक बहुत बड़ा हम जैसे लोगों के लिए एक प्रेरणा देने वाला काम होता है और वो काम प्रणब दा ने किया है। आदरणीय राष्ट्रपति जी ने किया है।’

भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजे जा चुके पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्हें 10 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसी दिन मुखर्जी ने ट्वीट कर खुद के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की जानकारी दी थी लेकिन वह उनका आखिरी ट्वीट साबित हुआ।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours