जोकोविच क्यों हुए 'डिफॉल्ट', जानिए- क्या कहते हैं नियम

1 min read

नई दिल्लीदिग्गज टेनिस खिलाड़ी को यूएस ओपन से डिफॉल्ट (डिस्क्वॉलिफाइ) किया गया और वह इस ग्रैंडस्लैम से अप्रत्याशित रूप से बाहर हो गए। ऑफ-कोर्ट के सभी विवादों के बाद उन्हें ऑन-कोर्ट (टेनिस कोर्ट पर) दुर्व्यवहार के चलते बाहर कर दिया गया।

फॉर्म में चल रहे वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच को मजबूत दावेदार माना जा रहा था लेकिन उन्होंने अपने स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी पाब्लो कार्रेनो बुस्टा से हारने के बाद अनजाने में लाइन अंपायर की गर्दन पर गेंद मार दी। रविवार को चौथे राउंड के मुकाबले में हुई इस घटना के बाद जोकोविच का 29 मैच से चला आ रहा जीत का सफर भी थम गया। साथ ही वह अपना 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से भी चूक गए।

पढ़ें,

भले ही कुछ लोगों और जोकोविच के फैंस को यह पसंद ना आया हो लेकिन नियमों के तहत उन पर कार्रवाई हुई। टिम हेमैन, जिन्हें ब्रिटिश टेनिस के दिग्गजों में गिना जाता है, को भी ऐसी सजा का सामना 1995 में विंबलडन में करना पड़ा था।

क्या कहते हैं नियमयूएस ओपन के आयोजकों ने एक बयान जारी किया, ‘ग्रैंड स्लैम की रूल बुक के अनुसार, जानबूझकर गेंद को खतरनाक तरीके से या कोर्ट के भीतर लापरवाही से मारने के बाद यूएस ओपन टूर्नमेंट रेफरी ने 2020-यूएस ओपन से नोवाक जोकोविच को डिफॉल्ट किया।’

बयान में आगे कहा गया है, ‘चूंकि उन्हें डिफॉल्ट किया गया है, इसकी वजह से जोकोविच यूएस ओपन में अर्जित सभी रैंकिंग अंक खो देंगे और टूर्नमेंट में जुर्माने के अलावा पुरस्कार के तौर पर मिलने वाली राशि पर भी फाइन लगाया जाएगा।’

पढ़ें,

‘डिफॉल्ट’ करना खिलाड़ियों को दी जाने वाली एक दुर्लभ सजा है। इसे कम ही देखा जाता है, या कई बार चेतावनी देने के बाद ऐसा होता है (डिफॉल्ट रूप से एक ही मैच के परिणामों में चौथी बार चेतावनी देना) जिसमें मौखिक तौर पर, गेंद, रैकेट से जुड़ा दुर्व्यवहार, असम्मानजनक आचरण और अन्य अपराध शामिल हैं।

जोकोविच को टूर्नमेंट से हटाए जाने के बाद यह सुनिश्चित हो गया है कि 2014 के यूएस ओपन के बाद पहली बार अब पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम चैंपियन बिग थ्री के अलावा कोई नया खिलाड़ी बनेगा क्योंकि राफेल नडाल और रोजर फेडरर इस टूर्नमेंट में नहीं खेल रहे हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours