तीनों भाई डी-लिट…लिम्का बुक रेकॉर्ड में है नाम

0 min read

वाराणसी
काशी को देश की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता हैं। काशी कबीर और तुलसी जैसे विद्वानों की कर्मभूमि रही हैं। प्राचीनकाल से आधुनिक युग तक काशी विद्वानों का गढ़ रहा है। इसी काशी में एक ऐसा परिवार है जिसके नाम अवार्डों का दर्ज हैं। लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस परिवार को सबसे पढ़े लिखे परिवार के साथ ही सबसे ज्यादा राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त करने वाले परिवार का तगमा दिया हैं।

डॉ अमर नाथ सिंह ने बताया कि हम तीनों भाईयों ने डी.लिट की उपाधि प्राप्त की हैं जिसके लिए लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में “फैमिली विद मोस्ट डी.लिट डिग्री” का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराया । अब हम लोग देश के सर्वोच्च अलंकरण पद्म पुरस्कार के लिए प्रयासरत हैं।
के नाम से है प्रसिद्ध वाराणसी के मीरापुर बसहीं के रहने वालें अमर ज्योति, अमर नाथ और अमर बहादुर सिंह देश की सर्वोच्च शिक्षा डी.लिट की डिग्री प्राप्त कर चुकें है। तीनों भाइयों ने 2002,2003,2004 में ये उपाधि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय से प्राप्त की हैं। सिंह ब्रदर्स ने अब तक अपने अपने क्षेत्र में कुल 150 से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं। इस उपलब्धि के लिए सिंह ब्रदर्स को 2013 में लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में तीन बार राष्ट्रीय रिकार्ड में स्थान दिया हैं। इसके पहले वर्ष 2005 में इस परिवार को “फैमिली विद मोस्ट डी. लिट डिग्री” के लिए भी लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल किया गया था ।शुरू से पढ़ाई का शौकशिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च शिक्षा हासिल करने वाले इस परिवार को शुरू से ही पढ़ाई लिखाई का शौक था। बचपन से ही सिंह ब्रदर्स ने एक दूसरे को देख कर पढ़ाई की । देश की सर्वोच्च शिक्षा डी.लिट की उपाधि हासिल कर सिंह ब्रदर्स ने देश में वाराणसी मान बढ़ाया हैं। डॉ. अमरनाथ सिंह इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अधिवक्ता जबकि अमर बहादुर और अमर ज्योति सिंह नेहरू ग्राम भारती विश्वविद्यालय, इलाहाबाद में प्रोफेसर हैं। अवार्डों की लंबी कतार के बाद अब सिंह ब्रदर्स की नजर देश के सर्वोच्य अलंकरण पद्म पुरस्कार पर हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours