दिलकशी, उन्‍स, मोहब्‍बत, अकीदत, जुनून… नसीरुद्दीन शाह-रत्‍ना पाठक शाह की इन तस्‍वीरों में हैं इश्‍क के सभी मुकाम!

नसीरुद्दीन शाह और उनकी पत्‍नी रत्‍ना पाठक शाह बॉलिवुड के सबसे टैलंटेड ऐक्‍टर्स में से एक हैं। उनकी जोड़ी इंडस्‍ट्री में सबसे हटकर मानी जाती है। दोनों आर्ट और कमर्शल फिल्‍मों के साथ-साथ थिअटर के भी मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं। दोनों को थिअटर और एक-दूसरे से कितना लगाव है, यह उनकी इन अनदेखी तस्‍वीरों से बयां होता है…

18 मार्च 1957 को मुंबई में जन्मीं रत्ना पाठक मशहूर ऐक्‍ट्रेस दीना पाठक की बेटी हैं। वह ऐक्‍ट्रेस सुप्रिया पाठक की बहन हैं। उन्‍हें ऐक्टिंग का शौक विरासत में मिला।

नसीरुद्दीन शाह और रत्‍ना पाठक ने 1982 में शादी की थी। नसीरुद्दीन की यह दूसरी शादी थी। रत्‍ना उम्र में नसीर से 13 साल छोटी हैं। दोनों की लव स्‍टोरी काफी दिलचस्‍प है।

नसीरुद्दीन और रत्‍ना की पहली मुलाकात 1975 में पढ़ाई के दौरान हुई थी। दोनों पहली बार एक प्‍ले के सिलसिले में मिले थे।

सत्‍यदेव दुबे के डायरेक्‍शन में ‘संभोग से संन्‍यास तक’ नाम का एक प्‍ले होना था। यहीं पर दोनों ने एक-दूसरे को जाना। उनकी मुलाकातें शुरू हुईं और फिर प्‍यार हो गया।

पहली मुलाकात के बारे में बात करते हुए रत्ना ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘यह पहली नजर का प्यार नहीं था। दुबे ने जब हमें मिलवाया तब मैं इनका सही नाम तक नहीं जान पाई थी। पहले दिन हम दोस्त भी नहीं थे, दूसरे दिन हमने साथ घूमना शुरू कर दिया था।’

फ‍िल्‍मों के अलावा ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’ और ‘इधर उधर’ जैसे टीवी शोज से लोगों के दिलों में खास जगह बनाने वाली रत्‍ना ऐक्टिंग की दुनिया में नहीं आना चाहती थीं। उनका सपना पायलट बनने का था लेकिन शायद किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था।

जब रत्‍ना की मुलाकात नसीरुद्दीन से हुई, तब वह शादीशुदा थे। उनकी पहली शादी परवीन मुराद के साथ हुई थी जो कि पाकिस्‍तानी थीं और नसीर से 16 साल बड़ी थीं। उस वक्‍त नसीरुद्दीन 20 साल के थे। परवीन मशहूर ऐक्ट्रेस सुरेखा सीकरी की बहन थीं।

नसीरुद्दीन और परवीन की एक बेटी हुई जिसका नाम हीबा शाह है। कुछ दिनों बाद नसीर और परवीन एक-दूसरे से अलग हो गए और परवीन बेटी के साथ ईरान चली गईं। हालांकि, कुछ वक्‍त बाद हीबा भी नसीर के साथ आ गईं। उनकी परवरिश रत्‍ना और नसीर के बेटों इमाद और विवान के साथ हुई।

नसीरुद्दीन और रत्ना शादी से पहले कई वर्षों तक लिव इन रिलेशनशिप में रहे। दोनों ने ‘मिर्च मसाला’ और ‘द पर्फेक्‍ट मर्डर’ जैसी फिल्मों में साथ काम भी किया।

बात करें नसीरुद्दीन शाह की तो उन्‍हें ‘पद्म भूषण’ और ‘पद्म श्री’ जैसे अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। उन्‍होंने ‘निशांत’, ‘स्पर्श’, ‘अर्ध सत्य’, ‘मंडी’, ‘सरफरोश’, ‘अ वेंज्‍डे’ जैसी जबरदस्‍त फिल्‍मों में काम किया है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours