दिल्ली में किसको, कब से घर बैठे राशन, जानें

1 min read

नई दिल्ली
दिल्ली में रहनेवाले लोगों को आनेवाले दिनों में घर बैठे राशन () मिलेगा। यानी किसी को सरकारी राशन के लिए दुकान पर जाकर धक्के नहीं खाने होंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलावर को मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना () को मंजूरी दे दी। यह योजना क्या है और इससे क्या फायदा होगा यहां समझिए

  1. घर-घर राशन योजना क्या है, यह किसके लिए हैघर-घर राशन योजना उन लोगों के लिए है जिनका राशन कार्ड बना हुआ है। वे लोग जो सरकारी राशन की दुकान (PDS) से जाकर राशन लेते हैं वे इसका फायदा उठा सकेंगे।
  2. घर-घर राशन योजना में क्या होगाअबतक राशन के लिए राशन की दुकान पर लाइन में लगना होता था। दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना के बाद अब राशन की होम डिलिवरी होगी। इसमें राशन कार्ड पर दिए पते पर राशन पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी।
  3. अगर मैं दुकान से ही राशन लेना चाहूं तो क्या करूं?देखिए, दिल्ली सरकार ने इसमें ऑप्शन खुला रखा है। लोग चाहें तो घर बैठे राशन की डिलिवरी लें, वर्ना जैसा अबतक होता आया है। दुकान पर जाएं और राशन लें।
  4. होम डिलिवरी में मिलेगा पिसा आटास्कीम के बारे में बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि FCI के गोदाम से गेंहू उठाया जाएगा। उसे चक्की पर ले जाकर पीसा जाएगा। फिर आटे, चीनी और चावल के पैकिट बनाकर उन्हें लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। यह चीज समझने वाली है कि होम डिलिवरी में पिसा हुआ आटा मिलेगा और दुकान से मिलेंगे गेहूं।
  5. क्या अगले महीने से मुझे घर बैठे राशन मिलेगा?नहीं, ऐसा नहीं है। सीएम केजरीवाल ने बताया है कि अभी इस योजना को सिर्फ मंजूरी मिली है। लागू होने में अभी 6-7 महीने लग जाएंगे।
  6. वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू होगाअरविंद केजरीवाल ने बोला कि जिस दिन ये स्कीम लागू होगी उसी दिन से दिल्ली में केद्र सरकार की स्कीम वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू कर दिया जाएगा। इसमें पूरे देश में एक ही राशन कार्ड होगा। फिर किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड दिल्ली में मान्य होगा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours