दिल्ली में नियम तोड़े लगेगा जुर्माना, जानें कितना

1 min read

नई दिल्ली
के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। मरीजों को इलाज के लिए अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं। इस बीच दिल्ली में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कोविड-19 की रोकथाम के संबंध में जारी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वालों पर पहले 500 और उसके बाद 1000 रुपये का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है।

एलजी कार्यालय से जारी जानकारी में कहा गया है कि एलजी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, डीएम, एसडीएम, उनके द्वारा अधिकृत अधिकारियों और दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर और इससे ऊपर रैंक के अधिकारियों को कोविड-19 के मानदंडों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने का अधिकार दिया है। पहली बार मानदंडों का उल्लंघन करने वालों से 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं, फिर से गलती दोहराने वाले लोगों से जुर्माने के तौर पर 1000 रुपये वसूल किए जाएंगे।

गृह मंत्रालय के इन 5 नियमों का रखें ख्याल: 1. फेस कवर
गृह मंत्रालय ने कहा है कि सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और सफर के दौरान सभी को फेस कवर करना जरूरी होगा। पीएम मोदी पहले भी कह चुके हैं कि लोग घर में बने मास्क या गमछे का प्रयोग करें।

2. सोशल डिस्टैंसिंग
लोगों को एक दूसरे के बीच 6 फीट यानी करीब दो गज की दूरी बनाए रखने की हिदायत दी गई है। दुकानों पर एक साथ 5 से ज्यादा ग्राहकों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।

3. भीड़ जुटाने पर रोक
गृह मंत्रालय ने मास गैदरिंग पर पहले की ही तरह प्रतिबंधों को जारी रखा है। ज्यादा लोगों को एक जगह पर इकट्ठा होना और समारोह करना अलाउ नहीं होगा। शादी के लिए 50 मेहमानों को अनुमति दी गई है वहीं अंतिम यात्रा में 20 लोग से ज्यादा शामिल नहीं हो सकते।

4. सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर जुर्माना
केंद्र ने गाइडलाइंस में कहा है कि अगर कोई सार्वजनिक स्थानों पर थूकता है तो राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

5. शराब, पान, मसाला, गुटखा, तंबाकू
इन पदार्थों का सार्वजनिक स्थानों पर सेवन प्रतिबंधित रहेगा।

रविवार को अमित शाह करेंगे बैठक
राजधानी दिल्ली में कोरोना संकट बेकाबू होता दिख रहा है। ऐसे में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार शाम 5 बजे एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ दिल्ली के नगर निगम के तीनों मेयर शामिल होंगे। इस दौरान दिल्ली के सीएम और उपराज्यपाल भी मौजूद रहेंगे। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस मीटिंग में दिल्ली में कोरोना संकट की स्थिति का जायजा लिया जाएगा जिसमें राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) के सदस्य भी हिस्सा लेंगे। बता दें कि दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैला है। बीते 24 घंटे में दो हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours