दिल्ली में 1 रुपये किलो टमाटर, प्याज भी सस्ता

1 min read

अतुल माथुर, नई दिल्ली
की मार टमाटर और प्याज की कीमतों पर भी दिखाई दे रही है। होटलों तथा रेस्तरांओं से मांग शून्य रहने और मंडी परिसर में खुदरा विक्रेताओं के प्रवेश पर निषेध से पिछले कुछ हफ्तों में आजादपुर मंडी में टमाटर तथा प्याज की थोक कीमतों में भारी गिरावट आई है। एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी आजादपुर मंडी में पिछले साल थोक भाव में 4-20 रुपये किलो बिकने वाले टमाटर का भाव शुक्रवार को छह रुपये किलो, जबकि प्याज का भाव 2-9.5 रुपये किलो था। मई 2019 में प्याज थोक बाजार में 13 रुपये किलो तक बिका था।

हालांकि, स्थानीय बाजारों में खुदरा विक्रेताओं के मुनाफावसूली की वजह से प्याज तथा टमाटर दोनों के ही भाव काफी ऊपर बने हुए हैं। भारी तादाद में होटल और रेस्तरांओं द्वारा मांग की वजह से दिल्ली में अमूमन प्याज तथा टमाटर दोनों की भारी मांग रहती है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र में फसल अच्छी होने से आजादपुर मंदी में प्याज की आवक काफी अधिक है। लेकिन लॉकडाउन के कारण इसका निर्यात बंद हो गया है, जिसके कारण खुदरा कीमतें भी गिर गई हैं।

ओनियन ट्रेडर्स असोसिएशन के सेक्रटरी श्रीकांत मिश्रा ने बताया, ‘बिक्री स्टॉक का महज 50-60% है। गुरुवार को मंडी में 600 टन प्याज आया, जबकि बिक्री मात्र 350 टन रही।’

सब्जी निर्यात करने वाले एक कारोबारी गौतम भाटिया ने कहा कि सिंगापुर, दुबई और श्रीलंका को प्याज के निर्यात में भारी गिरावट आई है। उन्होंने कहा, ‘इन देशों से कोई मांग नहीं है। हम ट्रेन के जरिए थोड़ा बहुत प्याज बांग्लादेश को भेज रहे हैं।’

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours