दुनिया में ड्राइविंग के लिए मुश्किल शहरों में चौथे नंबर पर राजधानी दिल्ली, भारत का यह महानगर पहले नंबर पर

1 min read

लंदन:- यूनाइटेड किंग्डम की एक कार शेयरिंग कंपनी हाइयाकार ने दुनियाभर के अत्यधिक आबादी वाले 36 महानगरों का विभिन्न मापदंडों के आधार पर एक सर्वे किया है, जिसमें यह पता किया गया कि किस शहर में गाड़ी चलाना मुश्किल और तनावपूर्ण है। इन मापदंडों में उस शहर की आबादी, वहां का जनसंख्या घनत्व, सड़कों का हाल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की कैसी सुविधाएं हैं, सड़क दुर्घटनाओं के कितने मामले सामने आते हैं, ट्रैफिक जाम की स्थिति कैसी है, इन सभी बातों को ध्यान में रखा गया है। क्योंकि, इन सभी चीजों का ड्राइविंग पर असर पड़ता है। अगर सड़कों की स्थिति अच्छी होगी और जाम कम लगेगा तो ड्राइविंग करना ज्यादा आसान होगा। वहीं अगर स्थिति खराब होती है तो जाहिर है कि गाड़ी चलाना काफी मुश्किल साबित हो सकता है।

दुनिया में ड्राइविंग के लिए मुश्किल शहरों में चौथे नंबर पर है दिल्ली

इंग्लैंड की कार शेयरिंग कंपनी हाइयाकार के सर्वे के अनुसार ड्राइविंग करने में दुनिया में चुनौतीपूर्ण शहरों में भारत की राजधानी दिल्ली चौथे नंबर पर है। इस सर्वे में उन चीजों को मापदंड के आधार पर रखा गया है, जो किसी ड्राइवर को गाड़ी चलाने के लिए सहूलियतों में माना जाता है। जाहिर है कि राजधानी दिल्ली में मेट्रो की बेहतर सुविधाओं के बावजूद दिल्लीवासियों को जाम से छुटकारा नहीं मिल पाता।

पेरू की राजधानी लीमा ड्राइविंग के लिए सबसे आसान

इस सर्वे में रैंकिंग तय करने के लिए कुल स्कोर 10 रखा गया था। यानी 10 नंबर सबसे तनावपूर्ण स्थिति के लिए तय था। इस आधार पर 5.9 अंक लेकर राजधानी दिल्ली ड्राइविंग के मामले में दुनिया में चौथी सबसे मुश्किल शहर रही। वहीं कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू भी इस फेहरिस्त में शामिल है, जिसे 4.7 नंबर मिला है। इन 36 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहरों में पेरू की राजधानी लीमा वह शहर है, जहां गाड़ी चलाने में ड्राइवर को सबसे कम चुनौतियों की सामना करना पड़ता है। इसे सिर्फ 2.1 नंबर मिले हैं।

मुंबई में गाड़ी चलाना दुनिया में सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण

इस तरह से ड्राइविंग में दुनिया के 10 सबसे मुश्किल शहरों में फ्रांस की पेरिस (6.4), इंडोनेशिया का जकार्ता (6.0), राजधानी दिल्ली (5.9), अमेरिका का न्यूयॉर्क (5.6), मलेशिया का कुआलालंपुर(5.3), जापान का नागोया (5.1), यूनाइटेड किंग्डम का लंदन (5.0), मेक्सिको की मेक्सिको सिटी (4.9) और जापान का ओसाका (4.9) जैसे महानगर शामिल हैं। लेकिन, भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई सभी मापदंडों में सबसे पिछड़ गई है और यह ड्राइविंग के लिए दुनिया के सबसे मुश्किल शहरों में पहले स्थान पर है। निर्धारित मापदंडों के आधार पर मुंबई को 10 में से 7.4 अंक मिले हैं और यहां वाहन चलाना सबसे कठिन है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours