दूसरे राज्य में लौटे सैकड़ों मजदूर, एक की मौत, 2 की तबीयत बिगड़ी, बिना जांच के सभी मजदूर सीधे पहुंचे घर

1 min read

दंतेवाड़ा: लॉक डाउन के बाद से दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की घर वापसी का सिलसिला लगातार जारी है। इसी कड़ी में बीते दिनों 100 से अधिक मजदूर दंतेवाड़ा-बीजपुर जिले में अपने-अपने घर लौटे इन मजदूरों में एक की मौत हो गई, जबकि दो की तबीयत खराब है। बताया जा रहा है की स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे राज्य से लौटे किसी भी मजदूर का स्वास्थ्य परीक्षण नहीं किया। बता दें कि जिले से हजारों मजदूर हर साल काम की तलाश में दूसरे राज्यों में जाते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार दंतेवाड़ा के अंतिम छोर गमपुर पाड़ा पाड़ा निवासी नंदा मीडियामि काम की तलाश में आंध्र प्रदेश गया हुआ था। लॉक डाउन के बाद वह अपने घर लौटा। घर वापसी के बाद नंदा के सर में दर्द उल्टी पेट दर्द और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं आने लगी थी। कुछ दिनों तक उसके बाहर नंदा की मौत हो गई। नंदा का अंतिम संस्कार परिजनों ने तो कर दिया, लेकिन अब उसकी मां की तबीयत बिगड़ने लगी है। नंदा की मां की छाती में जलन बदन में दर्द जैसी शिकायतें जैसी शिकायतें सामने आ रही है।

गौरतलब है कि कल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की घर वापसी के लिए अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने जारी नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि दूसरे राज्य में फंसे मजदूरों की वापसी होने पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए और जरूरत पड़ने पर उन्हें क्वॉरेंटाइन भी किया जाए। वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र में गृह मंत्रालय के नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। जो खतरनाक साबित हो सकता है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours