देखें: शोएब अख्तर ने की बाबा रामदेव वाली बात

1 min read

नई दिल्ली
कोरोना वायरस ने दुनिया में कोहराम मचा रखा है। दुनिया का हर शख्स आज इस बीमारी से खौफजदा है और सोशल मीडिया पर सिलेब्रिटीज भी इस बीमारी के खिलाव फैन्स को आगाह कर रहे हैं। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने भी इस घातक वायरस के प्रति अपने यू-ट्यूब चैनल से लोगों को कई बार आगाह किया है। अख्तर ने आज एक बार फिर इस बीमारी पर अपनी राय रखी, तो भारतीय फैन्स को की याद आ गई।

अख्तर ने इस बार अपना यह वीडियो रनिंग करने के बाद शूट किया है। इसके बाद अख्तर ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते वह इन दिनों किसी से मिल नहीं रहे है न ही किसी से हाथ मिला रहे हैं। वह खाली मैदान पर दौड़ लगा रहे हैं ताकि उनके फेफड़े मजबूत रहें और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता सुचारू रहे।

इस दौरान रावलपिंडी एक्सप्रेस ने आज के बदले दौर में खान-पान के तौर-तरीकों पर खूब सवाल उठाए हैं। इस पूर्व फास्ट बोलर ने कहा कि पिछले दो दशक की जिंदगी में इंसान ने अपना खाना-पीना इस तरह बदला है कि उसकी इम्यूनिटी पूरी तरह खराब हो गई है।

44 वर्षीय इस गेंदबाज ने कहा कि अब इंसान गाजर, मूली, साग, मकई या जौ की रोटी खाना पसंद नहीं करता उसे तो रेस्तरां में बैठ कर कच्चा पिजा खाना है। बर्गर खाना है। सॉफ्ट ड्रिंक पीनी है। इन चीजों से हमारे इम्यून सिस्टम का बेड़ागर्क हो गया है और ऐसे में जरा सा कोई वायरस आ जाता है तो इंसान बीमार हो जाता है। उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए लोगों को घर का खाना खाना चाहिए और कभी-कभी फास्ट भी रखना चाहिए। उपमहाद्वीप की पुरानी बातों को फिर से अपनाने का वक्त है।

अपने इंटरनैशनल करियर में 46 टेस्ट और 163 वनडे खेलने वाले शोएब ने कहा, ‘अब लोगों को गन्ने का रस पीना पसंद नहीं। अब वे नींबू पानी नहीं पीते उन्हें कोई भी सॉफ्ट ड्रिंक चाहिए, भले उससे प्यास बुझने के बजाए और लगे।’ इस सबके साथ उन्होंने ऐंटी बायोटिक दवाओं के बेजा इस्तेमाल पर भी सवाल उठाए।

उन्होंने कहा पहले दौर में लोग 25-30 साल से पहले कभी ऐंटी बायोटिक दवाएं नहीं लेता था। अब जरा-जरा सी बात पर बच्चा-बच्चा ऐंटीबायोटिक दवाएं लेने लगा है। इस बीच रावलपिंडी एक्सप्रेस ने वॉट्सऐप और इंटरनेट पर अपनी खीझ निकाली। उन्होंने कहा कि लोग इसके फिजूल का इस्तेमाल बहुत करते हैं।

देखें: कोरोना वायरस और इम्यूनिटी सिस्टम पर शोएब अख्तर का यह वीडियो

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours