देव आनंद और जीनत अमान की पहली फिल्म बॉलिवुड से नहीं, हॉलिवुड की थी

1 min read

इरफान खान, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण से पहले भी गुजरे जमाने के कुछ बॉलिवुड स्टार हॉलिवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं। बॉलिवुड की हिट जोड़ियों में से एक ऐक्ट्रेस जीनत अमान और दिवंगत अभिनेता देव आनंद की पहली फिल्म हॉलीवुड की थी। यानी दोनों बॉलिवुड से पहले हॉलिवुड फिल्म में साथ नजर आ चुके हैं।

जी हां, साल 1970 में जीतन अमान ने अपने करियर की शुरुआत इंग्लिश फिल्म से की और इस फिल्म में उनके हीरो थे देव आनंद। उनकी फिल्म का नाम ‘द इविल विदिन’ था। इंडो-फिलिपिनो ड्रामा प्रॉडक्शन के बैनर तले यह फिल्म साल 1970 में रिलीज हुई थी। इसका निर्देशन लेम्बर्टो वी एवेल्लेना ने किया था। इस फिल्म में कई लोकप्रिय भारतीय चेहरे भी थे, जिनमें प्रेम नाथ, इफ्तेखार, एमबी शेट्टी और जगदीश राज शामिल थे।

‘पासपोर्ट टु डेंजर’ के नाम से भी लोकप्रिय यह फिल्म जेम्स बॉन्ड से प्रभावित एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी, जिसका वितरण 20 सेंचुरी फॉक्स ने किया था।

उस दौर में देव आनंद और जीनत अमान की केमिस्ट्री का जादू पर्दे पर खूब चलता। कहते हैं कि 1971 में फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ की कामयाबी के बाद देव आनंद को जीनत अमान से प्यार का एहसास हुआ। अमान ने इस फिल्म में लीड रोल प्ले किया था और वह देव साहब की खोज थीं।

वह अखबारों और मैग्जीन में जीनत और उन्हें जोड़ने वाली खबरें छपने पर अच्छा महसूस करते थे। वह जीनत से प्यार का इजहार करने के करीब थे, लेकिन राज कपूर से अमान की नजदीकी बढ़ते देख वह पीछे हट गए। देव आनंद ने खुद ये बातें ‘रोमैंसिंग विद लाइफ’ में जीनत के लिए बताया था।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours