नक्सलियों की इस करतूत से कोरोना का हॉट स्पॉट बन सकता है दंतेवाड़ा! कोरोना संक्रमित राज्यों से आकर बस्तर के ग्रामीणों से लूट रहे राशन

0 min read

दंतेवाड़ा: एक ओर जहां पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर बस्तर के आदिवासी दोहरी लड़ाई लड़ रहे हैं। यहां के आदिवासियों को कोरोना का भय सता रहा है तो दूसरी ओर नक्सलियों का डर है। अब नक्सली यहां के आदिसवासियों का हक छिननेे में लगे हुए हैं। जी हां नक्सली लगातार लॉक डाउन के बीच सरकार की ओर से दी जाने वाली राशन सामाग्री को लूटने में लगे हुए हैं। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि नक्सली उन क्षेत्रों का भी दौरा कर रहे हैं, जहां इन दिनों कोरोना का कहर चरम पर है। ऐसे हालात में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि नक्सलियों की करतूत बस्तर के भोलभाले आदिवासियों को कोरोना संक्रमित कर सकते हैं। वनांचल के इन इलाकों में सुविधाओं का भी आभाव को तो ऐसा भी कहा जा सकता है कि बस्तर को कोरोना का हॉट स्पॉट बनते देर नही लगेगा।

दरअसल दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि लॉक डाउन के दोरान नक्स​ल खेमे में रसद का आभाव है और इसी के चलते वे अब ग्रामीणों से राशन सामाग्री लूट रहे हैं। साथ ही दूसरे राज्यों में काम की तलाश में गए श्रमिक भी जंगल के रास्ते अपने घर लौट रहे हैं, नक्सली इन श्रमिकों को भी जंगल में रोककर लूटने में लगे हुए हैं। वहीं, दूसरी ओर नक्सली महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और ​पश्चिम बंगाल जैसे भयंकर कोरोना संक्रमित राज्य का भी दौरा कर रहे हैं। ऐसे हालात में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि नक्सली बस्तर के ग्रामीणों में कोरोना फैला सकते हैं। वहीं, यह भी कयास लगाना गलत नहीं होगा कि नक्सलियों की ऐसी करतूत से बस्तर कोरोना का हॉटस्पॉट भी बन सकता है। जब नक्सली खुद को आदिवासी का हितैषी बताते हैं तो उन्हें ग्रामीणों को लूटने के बजाए क्वारंटीन करने की सलाह देनी चाहिए, लेकिन वे खुद ग्रामीणों को कोरोना संक्रमित बनाने में लगे हुए हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों एसपी अभिषेक पल्लव ने ही इस बात की पु​ष्टि की थी कि नक्सली ग्रामीणों से रसद लूटने में लगे हुए हैं। वे लगातार ग्रामीणों को मिलने वाली राशन सामाग्री लूट रहे हैं। साथ ही ग्रामीणों पर पैसे देने के लिए भी दबाव बना रहे हैं।

बता दें कि फिलहाल बस्तर के एक भी जिले से अभी तक कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि नहीं हुई है, फिलहाल इलाके में संदिग्धों की जांच जारी है। वहीं, प्रदेश में अब तक कुल 33 संक्रमित की पुष्टि हुई है, जिनमें से 20 लोगों का इलाज अभी भी जारी है। वहीं, 13 लोगों को रिकवर कर डिस्चार्ज किया जा चुका है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours