नीरज चोपड़ा ने भाला फेंकने में किया नया कमाल, सबसे लंबी दूरी नापकर टोक्यो के बाद वर्ल्ड रैंकिंग में भी छाए

1 min read

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर और ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है. टोक्यो ओलिंपिक में सोना जीतने के बाद वो अब वर्ल्ड रैंकिंग में भी छा गए हैं. जैवलिन थ्रो की जारी हुई ताजा रैकिंग में टोक्यो ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट भारत के नीरज चोपड़ा ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ थ्रोअर के बीच अपना नाम दर्ज करा लिया है. ताजा वर्ल्ड रैंकिंग में नीरज दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. मतलब ये कि वो अब वर्ल्ड नंबर दो हैं और  ये उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है.

टोक्यो ओलिंपिक के आगाज से पहले यानी 20 जुलाई तक भारत के नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रोअर की वर्ल्ड रैंकिंग में 16वें पायदान पर थे. लेकिन टोक्यो में खेलों का महाकुंभ खत्म होते ही उन्होंने 15 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और इसी के साथ वर्ल्ड नंबर 2 जैवलिन थ्रोअर बन गए हैं. यानी सिर्फ 18 दिन में नीरज चोपड़ा फर्श से अर्श पर पहुंच चुके हैं.

1315 रेटिंग पॉइंट के साथ वर्ल्ड नंबर 2 बने नीरज

भाला फेंकने में वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर 2 पर काबिज नीरज चोपड़ा की रेटिंग 1315 है. जबकि वर्ल्ड नंबर वन जर्मनी के जोहानस वेटर हैं, जिनकी रेटिंग 1396 है. वेटर टोक्यो ओलिंपिक में फाइनल के टॉप 8 में भी जगह पक्की नहीं कर सके थे. वहीं नीरज चोपड़ा ने शुरुआत से ही अपनी बढ़त बरकरार रखी थी. वो न सिर्फ क्वालिफिकेशन राउंड में टॉप पर रहे थे बल्कि फाइनल में भी दूसरे थ्रोअर से कहीं आगे थे. नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर टोक्यो ओलिंपिक का गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

नीरज का नया लक्ष्य

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो से गोल्ड जीतकर लौटने के बाद अपने नए लक्ष्य का खुलासा भी कर दिया है. एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने नए टारगेट के बताया. उन्होंने कहा कि उनका अगला मिशन अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतकर अंजू बॉबी जॉर्ज के क्लब में शामिल होना है. अंजू जॉर्ज वर्ल्ड एथलेटिक्स में मेडल जीतने वाली इकलौती भारतीय हैं. उन्होंने साल 2003 में पेरिस में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीता था. नीरज का इरादा अगले साल अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मेडल जीतने का है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours