'नेपाली कौन है?' छेत्री के खिलाफ नस्ली टिप्पणी

1 min read

नई दिल्लीपूर्वोत्तर भारत के लोगों के साथ अक्सर उनके रंग-रूप को लेकर टिप्पणी की जाती है। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान पर रविवार को क्रिकेट कैप्टन विराट कोहली के साथ इंस्टाग्राम लाइव चैट के दौरान भी ऐसी ही ‘नस्लवादी’ टिप्पणी की गई।

90 मिनट की लंबी लाइव चैट के दौरान, विराट कोहली ने अपनी जिंदगी से जुड़ी कई बातें, पुरानी यादें शेयर कीं। उन्होंने अपनी जीवनसाथी और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ पलों, पसंदीदा फिल्में, खाना और दिल्ली में अपने वक्त से जुड़े कई वाकये शेयर किए।

पढ़ें,

इसी बीच यश शर्मा नाम के एक यूजर ने इसी लाइव वीडियो पर कॉमेंट में लिखा, ‘यह नेपाली कोन है?’ उनका इशारा छेत्री की तरफ था जो पूर्वोत्तर भारत के मणिपुर राज्य से ताल्लुक रखते हैं।

पूर्वोत्तर के लोगों की इस तरह की समस्या को ट्विटर पर बाद में शेयर किया गया। केअभिनव नाम के एक यूजर ने लिखा, ‘भारतीय फुटबॉल कप्तान को नेपाली कहा जा रहा है, जिससे नॉर्थ ईस्ट के लोगों की स्थिति की कल्पना की जी सकती है। छेत्री को ना जानने वाले लोग फिर भी ठीक हैं लेकिन समाज में उनके प्रति चिंकी, नेपाली जैसे शब्द शर्मनाक हैं।’

छेत्री ने बाद में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस चैट के कुछ अंश शेयर किए। इसमें कई ट्वीट में इंटरव्यू करने वाले इस फुटबॉल कैप्टन की तारीफ की।

अप्रैल की शुरुआत में पूर्वोत्तर के कई लोगों के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार की खबर सामने आई थी, छेत्री ने तब कहा था, ‘यह सही नहीं है। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए … मान लीजिए कि आप अरुणाचल प्रदेश, असम या सिक्किम में काम कर रहे हैं, और लोग आपको परेशान करते हैं, आपको धमकाते हैं या टिप्पणी करते हैं तो कैसा लगेगा?’

छेत्री ने काफी समय दिल्ली कैंट इलाके में बिताया है। वह आईएसएल टीम बेंगलुरु एफसी से खेलते हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours