नोएडा हॉटस्पॉट सील, जानें इन इलाकों का हाल

1 min read

नोएडा
कोरोना वायरस से जंग के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 15 जिलों में कोविड-19 के कई हॉटस्पॉट की पहचान कर उन इलाकों को कल रात मध्यरात्रि से पूरी तरह सील कर दिया है। गौतमबुद्धनगर में कुल 22 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है। इसमें नोएडा के कई पॉश इलाके से लेकर गांव तक शामिल हैं। सील के दौरान केवल स्वास्थ्यकर्मी, सैनिटाइजेशन वर्कर और पुलिस को ही इन इलाकों में जाने की इजाजत है।
नोएडा में ऐसे ही एक सील सोसाइटी में अभी क्या हाल है आइए जानते हैं..

सेक्टर 100 की सील सोसाइटी का हाल
नोएडा के सेक्टर 100 की एक सील सोसाइटी में सबको घर में रहने का आदेश है। इस इलाके में सभी दुकानें बंद हैं। पत्रकारों को भी इन इलाकों में जाने की पाबंदी है। इस सोसाइटी को भी यूपी सरकार ने हॉटस्पॉट के रूप में पहचान की है। इस सोसाइटी में रहने वाली टाइम्स नाउ की पत्रकार ने बताया कि सील के दौरान सबकुछ बंद है लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं है।

लोगों को घरों से नहीं निकलने दिया जा रहा है
सरकार ने सोसायटियों में घरों में जरूरी चीजें पहुंचाने की तैयारी कर रखी है और इसके लिए स्पेशल नंबर भी नोएडा अथॉरिटी द्वारा दिए गए हैं। होम डिलिवरी सेवा जारी है। सील के दौरान किसी को भी घर से निकलने नहीं दिया जा रहा है। सील इलाकों में सभी कर्फ्यू पास को रद्द कर दिया गया है। अगर किसी की तबीयत खराब है, किसी बुजुर्ग की तबीयत खराब है, को उसे निजी गाड़ी में अस्पताल नहीं ले जाया जा सकता है। इसके लिए ऐम्बुलेंस बुलाना होगा।

दमकल की गाड़ियों से सैनिटाइजेशन
दमकल के वाहनों का इस्तेमाल सील इलाकों में सैनिटाइजेशन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। दमकल गाड़ियों में सैनिटाइजर डालकर हॉटस्पॉट वाले इलाकों के सड़कों को सैनिटाइज किया जा रहा है। 14 तारीख को ये सील समाप्त होगा। इसके बाद राज्य सरकार इस मामले पर बैठक कर आगे का फैसला करेगी। उससे पहले सभी को घरों में रहने को कहा गया हैऔर जरूरी चीजों को प्रशासन घरों तक पहुंचाएगा।

गौतमबुद्धनगर में 22 कोरोना हॉटस्पॉट
प्रदेश सरकार की ओर से जारी 15 जिलों की लिस्ट में गौतमबुद्ध नगर जिले का भी नाम है। यहां अब तक कोरोना के 60 मरीज मिल चुके हैं। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस जिले के भी कुल 22 कोरोना हॉटस्पॉट की पहचान की है जिन्हें बुधवार रात 12 बजे के बाद पूरी तरह सील कर दिया जाएगा। इस दौरान इन इलाकों या सोसाइटी में से किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी और हर एक घर को सैनिटाइज किया जाएगा।

गौतमबुद्धनगर जिले में इन इलाकों को किया जा रहा है पूरी तरह सील-
1. सेक्टर 41
2. हाइड पार्क सेक्टर-78, सुपरटेक केपटाउन सेक्टर-74
3. लोटस बोलवार्ड सेक्टर-100
4. अल्फा-1, ग्रेटर नोएडा
5. निराला ग्रीनशायर सेक्टर-2, ग्रेटर नोएडा, इसके साथ पटवारी गांव
6. लॉजिक्स ब्लॉसम काउंटी सेक्टर-137 नोएडा, पारस टिएरा सेक्टर-137 नोएडा और वाजिदपुर गांव
7. एटीएस डॉल्सी जीटा-1, ग्रेटर नोएडा
8. एस गोल्फशायर सोसायटी, सेक्टर-150 नोएडा
9. सेक्टर 27 और सेक्टर 28
10. ओमाइक्रॉन-3, सेक्टर-3 ग्रेटर नोएडा
11. महक रेजिडेंसी, अछेगा, ग्रेटर नोएडा
12. जेपी विशटाउन, सेक्टर-128 नोएडा
13. सेक्टर-44 नोएडा
14. विश्नोई गांव, पोस्ट- दुजाना, दादरी
15. सेक्टर-37 नोएडा
16. गांव घोड़ी बछेड़ा, गौतमबुद्ध नगर
17. स्टेलर एमआई ओमाइक्रॉन-3 ग्रेटर नोएडा
18. पाम ओलम्पिया, गौर सिटी-2, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर 16
19. सेक्टर-22 चौड़ा गांव नोएडा
20. ग्रैंड ओमैक्स, सेक्टर 93बी, नोएडा
21. सेक्टर-5 और सेक्टर-8, जेजे कॉलोनी नोएडा
22. डिजाइनर पार्क सेक्टर-62 नोएडा

इस लिस्ट में कुल 12 क्लस्टर, 10 हॉटस्पॉट और 34 क्षेत्र शामिल हैं।

डीएम बोले, जरूरी सामानों की आपूर्ति होती रहेगी
जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पैनिक में आकर खरीददारी ना करें। जरूरी सामानों की आपूर्ति ऑनलाइन डिलिवरी के माध्यम से की जाती रहेगी। इसके अलावा पुलिस कमिश्नर ने जिले के सभी हॉटस्पॉट की सीलिंग की तैयारी कर ली है। उन्होंने साफ किया कि सीलिंग की अवधि के दौरान इन इलाकों में मीडियाकर्मियों को भी नहीं जाने दिया जाएगा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours