पकौड़े में मिला भुना हुआ मेंढक, सड़े मांस के इस्तेमाल को लेकर होटलों पर पड़े छापे

1 min read

चित्तूर: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के चित्तूर (Chittoor) में एक शख्स को तब झटका लगा जब बाजार से लाये उसके पकौड़े में तला हुआ मेंढक का टुकड़ा मिला। कुप्पम टाउन (Kuppam Town) के राजीव कॉलोनी के पास से शख्स ने पकौड़ा खरीदा था। घर लौटकर उसने परिवार के साथ खाने की योजना बनाई थी। खाते वक्त पकौड़ों में एक हरे रंग का तला हुआ मांस का टुकड़ा मिला। शख्स ने गौर से देखा तो पाया कि वो तला हुआ मेंढक है। परेशान शख्स भागा भागा दुकान पर पहुंचा और उसने दुकानदार से शिकायत की। दुकान मालिक ने किये की माफी मांगी। शख्स ने भगवान का शुक्रिया अदा किया कि गलती से उसने या परिवार ने तला हुआ मेंढक नहीं खाया। सवाल उठता है कि क्या ये दुकानदार की चूक थी? या फिर शहर में कुछ ऐसे भी दुकानदार हैं जो चिकन या मटन के मांस के नाम पर अन्य जीव जंतुओं का मांस तल भूनकर लोगों को खिला रहे हैं। 

म्यूनिसिपैलिटी का पड़ा छापा 

आंध्र प्रदेश के चित्तूर में इस तरह की कई शिकायतें मिलने के बाद मदनपल्ली म्यूनिसिपल सैनिटरी अधिकारियों (Municipal Sanitary officials) ने इलके के कई होटलों और मीट मीट शॉप पर छापेमारी की। इस दौरान खराब हो चुके और सड़े हुए मांस के इस्तेमाल की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने पाया कि चिकन पकौड़ी और कबाब में दुकानदार सड़े मांस का इस्तेमाल कर रहा था। जिसे धड़ल्ले से ग्राहकों को बेचा भी जा रहा था। 

म्यूनिसिपल अधिकारियों की तरफ से कुल 47 दुकानों पर छापे मारे गए थे, जिनमें 19 दुकानों में सड़े मांस के इस्तेमाल का पता चला। अधिकारियों ने खराब 19 किलो चिकन और 7 किलो मटन दुकान से बरामद किया जिसे फ्रीजर में डाल कर रखा गया था। इस बारे में अधिकारियों ने दुकानदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया है साथ ही हरेक दुकानदारों से 7,800 रुपए जुर्माने के तौर पर वसूले गए। इसके अलावा दुकान में चल रहे इस गलत काम के लिए उन्हें नोटिस भी थमाया गया। 

छापेमारी के बाद मीडिया से बात करते हुए सैनिटरी इंस्पेक्टर बालकृष्ण ने बताया कि इलाके में ग्राहक काफी समय से दुकानदारों के खिलाफ शिकायतें कर रहे थे। लोग खासकर नॉन वेज बेचने वालों के खिलाफ सड़े मांस को लेकर आपत्ति जता रहे थे। इसी सिलसिले में संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की गई। बालकृष्ण ने होटल मालिकों को चिकन और मटन के इस्तेमाल में सरकारी आदेशों और नियमों के पालन करने की सख्स हिदायत दी। साथ ही होटल मालिकों को कहा गया कि वो किचन में समुचित साफ सफाई का खयाल रखें। 

अधिकारियों ने वार्ड सचिवों को सलाह दी कि वो रोजाना ही होटलों के किचन में जाकर मांस की स्थिति की जांच करें। छापेमारी के दौरान वार्ड सचिव जाबिर, राजा रेड्डी, सतीश, रविंद्र नायक ने भी भाग लिया। 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours