'पड़ोस में रहता है चीनी, हो गया करॉना वायरस'

1 min read

नई
डॉक्टर साहब मुझे जुकाम हो गया है, मुझे तो नहीं हो गया है? तो दूसरा मरीज कहता है कि मुझे भी जुकाम हुआ है, मुझे डर है कि मेरे पड़ोस में एक नागरिक रहता है, उसकी वजह से हो गया है? कुछ इस तरह के अफवाह को लेकर लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर ने कहा कि ऐसी अफवाहों से बचें, क्योंकि इसमें जरा भी सचाई नहीं है। दिल्ली में अभी कोई पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है, यह वायरस दिल्ली में नहीं है, इसलिए पैनिक होने से बचें और बचाव के तरीके पर अमल करें, ताकि इस वायरस के साथ-साथ दूसरे वायरस और बैक्टीरिया से भी बचाव संभव होगा।

आरएमएल अस्पताल के रेसप्रेट्री डिपार्टमेंट के डॉक्टर देश दीपक ने बताया कि इस तरह की अफवाह के साथ लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। अभी देश में सिर्फ केरल में तीन मामले आए हैं, नंबर बहुत कम है, जो हमारे लिए अच्छी बात है। चीन से लौटे लोगों की जांच भी नेगेटिव आई है, यही नहीं जिन लोगों को स्पेशल प्लेन से चीन से दिल्ली लाया गया था, उनके भी रिपोर्ट में वायरस नहीं पाया गया है। इसलिए पैनिक होने की बात ही नहीं है।

डॉक्टर दीपक ने कहा कि दूसरी बात यह है कि देश में इस वायरस के खिलाफ सिस्टम तैयार हो गया है, सब जगह जरूरी स्टेप लिए जा चुके हैं। जहां तक दिल्ली की बात है तो आरएमएल अस्पताल और सफदरजंग में मरीजों को एडमिट कर जांच की जा रही है, दोनों अस्पताल में आइसोलेशन वॉर्ड काम करने लगा है। डॉक्टर ने कहा कि जो भी लोग चीन से यहा प्रभावित इंसान के साथ रहे हैं, थोड़ी चिंता उनको है। लेकिन अगर उनका भी समय 14 दिन से अधिक हो गया है, तो उन्हें भी डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस वायरस का विंडो पीरियड 14 दिन का है। 14 दिन के अंदर किसी को परेशानी है, तो वो अस्पताल पहुंचे और जांच कराएं। डॉक्टर ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा हम 28 दिन का यह पीरियड मान कर चल रहे हैं, इससे ज्यादा की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि यह भी वायरस है, देश में पहले से कई प्रकार के वायरस फैले हुए हैं, इसलिए बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है, ताकि इस वायरस के साथ-साथ दूसरे वायरस को भी फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। डॉक्टर ने कहा कि अपने रोजमर्रा के तरीके पर ध्यान दें, खांसने पर रूमाल या टिशू का प्रयोग करें। अगर भीड़-भाड़ में जा रहे हैं तभी मास्क पहनें, हमेशा मास्क की भी जरूरत नहीं है। अगर आपको लगता है कि कोई संक्रमित हैं, तो उससे एक मीटर यानी तीन फीट की दूरी बनाएं रखें। इस वायरस को लेकर दिल्ली सरकार के हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी अडवाइजरी जारी की है। करॉना वायरस एक संक्रमित वायरस है, यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में संक्रमण के जरिए फैलता है। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की तरह हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours