पांचों भारतीयों को कल सुबह सौंपेगी चीन की सेना, 4 सितंबर से थे लापता

1 min read

ईटानगरअरुणाचल प्रदेश के अपर सुबानसिरी जिले से पांच युवक गलती से चीन की सीमा में चले गए। हालांकि अब राहत भरी खबर यह है कि शनिवार यानी 12 सितंबर को चीनी सेना इन पांच युवकों को भारत के हवाले करेगी। केंद्रीय मंत्री ने इसकी जानकारी दी है।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर कहा कि अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांच युवकों को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) शनिवार को किसी भी समय भारतीय अधिकारियों को सौंप सकती है। हालांकि पीआरओ डिफेंस तेजपुर ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी कि पांचों युवकों को शनिवार सुबह 9:30 बजे दमाई में भारत के हवाले किया जाएगा।

पीएलए ने की थी भारतीय युवकों के चीन सीमा में होने की पुष्टि
पीएलए ने मंगलवार को कहा था कि चार सितंबर को अपर सुबनसिरी जिले में भारत-चीन सीमा से लापता हुए पांच युवक उन्हें सीमापार मिले थे। रिजिजू ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘चीन की पीएलए ने भारतीय सेना से इस बात की पुष्टि की है कि वह अरुणाचल प्रदेश के युवकों को हमें सौंप देंगे। उन्हें कल 12 सितंबर को किसी भी समय सौंपा जा सकता है।’ रिजिजू ने ही पहली बार इसकी सूचना दी थी कि पीएलए ने इस बात की पुष्टि की थी कि युवक सीमा पार चीन में पाए गए हैं।


जंगल में शिकार करने गए थे युवक, वापस घर नहीं लौटे

यह घटना तब सामने आई थी जब एक समूह के दो सदस्य जंगल में शिकार के लिए गए थे और लौटने पर उन्होंने पांच युवकों के परिवारवालों को जानकारी दी थी कि युवकों को सेना के गश्ती क्षेत्र सेरा-7 से चीनी सैनिक ले गए हैं। यह स्थान नाचो से 12 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। मैकमोहन रेखा पर स्थित नाचो अंतिम प्रशासनिक क्षेत्र है और यह दापोरीजो जिला मुख्यालय से 120 किलोमीटर दूर है। चीनी सेना की ओर से कथित तौर पर अगवा किए गए युवकों की पहचान तोच सिंगकम, प्रसात रिंगलिंग, डोंगतु एबिया, तनु बाकर और नगरु दिरी के रूप में की गई है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours