पाक के 'टिड्डी अटैक' पर संसद गर्म

1 min read

नई दिल्ली
में मंगलवार को सदस्यों ने राजस्थान सहित कुछ अन्य क्षेत्रों में से आने वाले टिड्डी दलों से फसलों को हो रहे नुकसान का मुद्दा उठाया तथा प्रभावित क्षेत्रों में केंद्रीय दल भेजने एवं किसानों को पर्याप्त मुआवजे का भुगतान सुनिश्चित करने की मांग की। इस पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, ‘भारत सरकार ने दल गठित कर दिया है और यह जल्दी ही प्रभावित क्षेत्रों में निरीक्षण करेगा।’

उन्होंने कहा कि सरकार जो मुआवजा दे सकती है, वह निश्चित तौर पर देगी। शून्यकाल के दौरान आरएलपी के हनुमान बेनीवाल ने कहा कि टिड्डी दल के कारण राजस्थान, गुजरात सहित विभिन्न क्षेत्रों के 6274 गांव में फसलों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने आरोप लगाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री किसानों का मजाक उड़ा रहे हैं जबकि किसान परेशान हैं।

बेनीवाल में कहा कि ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार एक केंद्रीय दल भेजे और किसानों को राहत पहुंचाये। बीजेपी के ही देवजी पटेल ने राजस्थान में टिड्डी दल के प्रकोप का मुद्दा उठाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में ब्लाक को इकाई माना गया है। ऐसे में पूरे ब्लॉक में फसल के नुकसान पर ही मुआवजा मिलता है।

उन्होंने मांग की कि टिड्डी दल के हमले से फसलों को नुकसान के संदर्भ में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मानक खेत को इकाई माना जाए और किसानों को मुआवजा दिया जाए।

बीजेपी के राहुल कसवां ने राजस्थान में पाकिस्तान से आ रही टिड्डियों के कारण फसलों को हो रहे नुकसान का मुद्दा उठाया और कहा कि सरकार को विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों की टीम प्रभावित क्षेत्रों में भेजना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार टिड्डियों का बहुत बड़ा हमला हुआ है जिससे किसानों को बहुत दिक्कत हो रही है।

बीजेपी के निहाल चंद ने भी यह मुद्दा उठाया और कहा कि पाकिस्तान से आ रही टिड्डियों से बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान हो रहा है और राज्य सरकार की तरफ से पर्याप्त कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस समस्या से निपटने के लिए अतिशीघ्र कदम उठाए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours