पुरुष ज्यादा हो रहे हैं कोरोना के शिकार

0 min read

विसं, नई दिल्ली: देश में कोरोना के निशाने पर पुरुष ज्यादा हैं। फिर बात चाहे इसकी चपेट में आने की हो या इसके कारण होने वाली मौत की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का आंकड़ों के हवाले से कहना है कि अभी तक कोरोना ने जिन लोगों को अपनी चपेट में लिया है, उनमें 76 प्रतिशत पुरुष और 24 फीसद महिलाएं हैं। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक, कोरोना से मौतें भी पुरुषों की ही ज्यादा हो रही हैं। अभी तक कोरोना से कारण हुई मौतों में पुरुषों का प्रतिशत 73 है तो महिलाओं का 23 फीसदी।

40 साल तक की उम्र वाले ज्यादा शिकार
अग्रवाल ने बताया कि जहां तक उम्र का सवाल है, कोरोना 40 साल तक के लोगों पर ज्यादा भारी पड़ रहा है। इसके कारण संक्रमित हुए लोगों में 40 साल से कम के लोगों का प्रतिशत 47 है, तो 41 से 60 साल वालों का 34 फीसद। अभी तक 19 साल से कम के सात प्रतिशत लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं।

मरने वालों में 63% 60 से ज्यादा उम्र के
उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से 63 फीसद 60 साल से ज्यादा के थे। 30 प्रतिशत ऐसे थे, जिनकी उम्र 40 से 60 साल के बीच थी। सात प्रतिशत मौतें 40 साल से कम के लोगों की हुईं। यानी 37 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनकी उम्र 60 साल से कम थी।

86% मरने वाले कई रोगों के शिकार थे
अग्रवाल के मुताबिक, जिन लोगों की अब तक मौत हुई है, उनमें से 86 प्रतिशत कोरोना संक्रमण के अलावा डायबीटीज, हाई बीपी, किडनी डिजीज या दिल के रोगों के भी शिकार थे। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि हालात को देखते हुए बुजुर्गों और अन्य रोगों के शिकार लोगों को अपना ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours