प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत, हर नागरिक का बनेगा हेल्थ कार्ड

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat) की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार सुबह 11 बजे से होगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी अपना संबोधन भी देंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) की पायलट परियोजना की घोषणा की थी. वर्तमान में इस योजना को 6 केंद्र शासित प्रदेशों में प्रारंभिक चरण में लागू किया जा रहा है. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की राष्ट्रव्यापी शुरूआत नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ के साथ ही की जा रही है. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहेंगे.

10.74 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये सालाना

यह मिशन नागरिकों की सहमति से देशांतरीय स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम बनाएगा. करीब तीन साल पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लॉन्च की थी, जिसे आयुष्मान भारत के नाम से भी जाना जाता है. सरकार की नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) की वेबसाइट के मुताबिक, यह दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है. इसमें 10.74 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों (करीब 50 करोड़ लाभार्थियों) को 5 लाख रुपये प्रति परिवार सालाना का हेल्थ कवर मिलता है.

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में कोविड-19 भी शामिल

कई दूसरी बीमारियों के साथ, आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में कोविड-19 भी कवर होता है. NHA की वेबसाइट के मुताबिक, स्कीम में शामिल किसी भी निजी अस्पताल में कोरोना की टेस्टिंग और इलाज मुफ्त में किया जाएगा. इस इंश्योरेंस स्कीम के तहत निजी अस्पताल में क्वारंटीन का खर्च भी कवर होगा.

बनेगा यूनिक हेल्थ कार्ड

डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत सरकार हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाएगी. यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा जो देखने में आधार कार्ड की तरह होगा. इस कार्ड पर आपको एक नंबर मिलेगा, जैसा नंबर आधार में होता है. इसी नंबर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यक्ति की पहचान होगी. इसी नंबर के जरिये डॉक्टर उस व्यक्ति की पूरी रिकॉर्ड जानेंगे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours