प्रीति सूदन को WHO के खास पैनल में मिली जगह

1 min read

नई दिल्‍ली
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में सचिव रहीं प्रीति सूदन (Preeti Sudan) को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organisation) ने खास पैनल में शामिल किया है। महामारी की तैयारियों और उससे निपटने लेकर बने इस पैनल में दुनियाभर से 11 लोग शामिल किए गए हैं। सूदन 31 जुलाई 2020 तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव थीं। उन्‍हें पैनल में शामिल करने का फैसला उसके अध्‍यक्षों- न्‍यूजीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्‍लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्‍ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ ने किया।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रहीं आगेसूदन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन सिपाहसालारों में शामिल थीं जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में फ्रंट पर थी। बतौर स्‍वास्‍थ्‍य सचिव, वह राज्‍यों से लगातार संपर्क कर कोरोना कंटेनमेंट को रोकने की कोशिश में ली थीं। वह सभी विभागों के बीच तालमेल बिठाकर यह सुनिश्चित करती थीं कि केंद्र की कोविड नीतियां सही से फॉलो हों। इसके अलावा, आयुष्‍मान भारत योजना को लागू कराने में भी प्रीति का अहम रोल रहा है।

नामी यूनिवर्सिटीज से की है पढ़ाईहरियाणा से आने वाली प्रीति ने इंग्लिश में ग्रैजुऐशन किया और इकॉनमिक्‍स में मास्‍टर्स फिर एम.फिल की डिग्री हासिल की। उन्‍होंने लंदन स्‍कूल ऑफ इकॉनमिक्‍स से सोशल पॉलिसी और प्‍लानिंग में एक कोर्स भी किया है। वाशिंगटन में पब्लिक फायनेंस मैनेजमेंट के गुर सीखे। यूनिवर्सिटी टॉपर रहीं प्रीति 1983 बैच की आईएएस अधिकारी थीं। उनका कैडर आंध्र प्रदेश था। उनकी पहली पोस्टिंग असिस्‍टेंट कलेक्‍टर के स्‍प में हुई थी। वह वर्ल्‍ड बैंक की कंसल्‍टेंट भी रहीं हैं।

केरल बाढ़ के दौरान दिखा था मानवीय चेहरा2019 में जब केरल में बाढ़ आई तो प्रीति सूदन ने मदद का जिम्‍मा संभाला। जिस तरह की पॉलिसीज उन्‍होंने बनाईं, उसकी सहयोगियों के साथ-साथ पब्लिक में भी खासी तारीफ हुई। बाढ़ के बाद बीमारियां फैलने से रोकने का जो तंत्र प्रीति ने विकसित किया, उससे रिलीफ कैम्‍पों में मौजूद हजारों लोगों की रक्षा हुई। उस वक्‍त भी वे हेल्‍थ और मेडिकल सर्विर्सिज का जिम्‍मा संभाल रही थीं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours