बंगाल: क्वारंटाइन के लिए कर सकते हैं होटल बुक

1 min read

कोलकाता
पश्चिम ने कुछ होटलों से कहा है कि वे अपने कमरे उन लोगों को दें, जो सेल्फ (Quarantine) में रहना चाहते हैं। () के तेजी से बढ़ते मामले देखते हुए राज्य सरकार ने कोलकाता, राजारहाट और न्यू टाउन के होटलों से इस बारे में अनुरोध किया है। इसके बाद के तय दिशा-निर्देशों के हिसाब से होटलों में जरूरी इंतजाम भी कर दिए गए हैं।

होटलों ने कहा है कि जिन लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई है, उन्हें वे निश्चित किराया लेकर अपने यहां जगह उपलब्ध करा सकते हैं। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘यह फैसला आइसोलेशन सेंटर की बढ़ती मांग को देखते हुए किया गया है। हमने होटल ऐंड रेस्तरां असोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया (एचआरईईआई) से इस संबंध में बातचीत की, जिसके बाद 31 होटलों को इस काम के लिए चुना गया।’

अटैच्ड बाथरूम वाले कमरे ही दिए जाएंगे
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आइसोलेशन के लिए उपयोग में आने वाले कमरों के साथ बाथरूम (शौचालय और स्नान घर) जुड़ा होना चाहिए। विभाग ने यह भी कहा है कि दिन के वक्त इन कमरों की खिड़कियां खुली रहनी चाहिए और उनके फर्श तथा अन्य चीजों की सफाई ब्लीच से होनी चाहिए।

विभाग के मुताबिक, ‘चादरों, कपड़ों और तौलियों और अन्य लोगों के कपड़ों को साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए और उन सभी को पहले ब्लीच के जरिए संक्रमण मुक्त किया जाना चाहिए, फिर अच्छे से धोने के बाद धूप में सुखाकर ही अगली बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए। फर्नीचर, वॉशबेसिन और शौचालय को साफ करने के लिए ब्लीच के ताजा घोल का इस्तेमाल किया जाए।’

डॉक्टरों और अधिकारियों के अलावा कोई और नहीं मिलेगा
ऐसे अतिथियों की सेवा में लगे होटल के सभी कर्मचारियों से मास्क और दस्ताने पहनने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है, ‘डॉक्टरों, चिकित्सा अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों के अलावा किसी भी अन्य को अलग से रह रहे व्यक्ति से मिलने की अनुमति नहीं होनी चाहिए।’ राज्य सरकार के मुताबिक, 14 दिन की पृथक अवधि पूरी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की अनुमति से इन लोगों को घर जाने की इजाजत होगी।

(कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपने घर में रहें और सुरक्षित रहें। लॉकडाउन और कर्फ्यू का पालन करें, घबराने की जरूरत नहीं है। सभी जरूरी चीजें पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं)

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours