बुजुर्गों पर कोरोना अटैक, भारत में एक और मौत

1 min read

चंडीगढ़
कोरोना वायरस () के चलते देशभर में मरने वालों की संख्या अब चार हो गई है। पंजाब के नवांशहर जिले के एक अस्पताल में 72 वर्षीय शख्स की जान चली गई। बताया गया कि यह शख्स कोरोना वायरस () की जांच में संक्रमित पाया गया था। भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब तेजी से बढ़ रही है। अब तक कुल 181 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिन चार लोगों की मौत हुई है, उन सभी की उम्र 60 साल से ऊपर है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि यह शख्स दो हफ्ते पहले इटली होते हुए जर्मनी से लौटा था और सीने में बहुत तेज दर्द उठने के बाद अस्पताल में भर्ती हुआ था। स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) के निदेशक जगत राम ने बताया कि मृतक डायबीटीज और हाई ब्लड प्रेशर से भी पीड़ित था। जांच के लिए भेजे गए उसके नमूनों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। बांगा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उसकी मौत हो गई थी।

इटली से होते हुए जर्मनी से लौटा था शख्स
पंजाब के नवांशहर जिले के सिविल सर्जन प्रसाद भाटिया ने बताया कि यह शख्स 7 मार्च को इटली होते हुए जर्मनी से लौटा था। भाटिया ने बताया कि बांगा निवासी बुधवार को सीने में तेज दर्द की शिकायत के साथ स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हुआ और तुरंत ही बेहोश हो गया। उसी दिन बाद में उसकी मौत हो गई।

पीजीआईएमईआर के निदेशक जगत राम ने बताया, ‘नवांशहर का 72 वर्षीय शख्स जांच में संक्रमित पाया गया।’ साथ ही उन्होंने बताया कि रिपोर्ट बुधवार की रात आई। राज्य के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) अनुराग अग्रवाल ने पुष्टि की कि बांगा निवासी जांच में संक्रमित पाया गया। पंजाब में इससे पहले एक और मामले की पुष्टि हुई थी।

कन्फर्म केस अस्पताल में भर्ती इंटेशिव केयर में भर्ती ठीक हुए मरीज मौत
181 159 2 16 4

मरने वालों की उम्र 60 साल से ऊपर
इससे पहले दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के चलते तीन लोगों की मौत हो चुकी है। यह का चौथा मामला है। पंजाब में जिस व्यक्ति की मौत हुई है, उसकी उम्र 72 साल है। इससे पहले दिल्ली में 68 साल, मुंबई में 64 साल और कर्नाटक में 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी। यह गौर करने वाली बात है कि अभी तक हुई चारों मौतों में मरने वालों की उम्र 60 साल से ऊपर है।

दुनियाभर में लगभग 2 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 8 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। गमीनत यह है कि भारत ने समय रहते सही कदम उठा लिए थे, जिसके चलते अभी भारत दूसरे चरण में है, वरना भारत का हाल भी इटली जैसा हो सकता था। ऐसे ही प्रयासों के चलते अब चीन में कोरोना वायरस के बहुत ही कम मामले सामने आ रहे हैं, जबकि इटली में 35 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं और करीब 3 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours