बेंगलुरु में स्कूल बंद, अब ऑनलाइन क्लास

1 min read

बेंगलुरु
ने महामारी का रूप ले चुके को फैलने से रोकने के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है, जिसके बाद कई संस्थान सिलेबस में देरी होने से रोकने के लिए क्लासेज़ की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं। स्टूडेंट्स के घरों तक क्लास पहुंचाने के लिए वेबएक्स, गूगल, जूम जैसे ऐप्लिकेशन के जरिए विडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं।

वेबएक्स और जूम के माध्यम से ऑनलाइन क्लास
इंडस इंटरनैशनल की प्रिंसिपल सरोजिनी राव ने कहा, ‘स्कूल प्राइमरी के स्टूडेंट्स के लिए वेबएक्स और जूम के माध्यम से हर दिन दो घंटे की ऑनलाइन क्लास चलाई जाएगी। छोटे बच्चों के लिए पैरंट्स का साथ होना जरूरी है। हम बड़े क्लासेज के लिए भी ऐसे ऑनलाइन प्रोग्राम चलाने के लिए तैयार हैं।’

लाइवस्ट्रीम लेसन में इन हाउस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल
ग्लोबल इंडियन इंटरनैशनल स्कूल (जीआईआईएस) के करीब 100 बच्चे अपने घरों से ही वेब स्ट्रीम क्लासेज़ ले रहे हैं। डायरेक्टर ऑपरेशन्स राजीव बंसल ने कहा, ‘हमारे संस्थानों में शिक्षा के लिए तकनीक एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सात देशों में हमारे ग्लोबल एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए लाइवस्ट्रीम लेसन में इन हाउस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करेंगे।’

इनवेन्टर एकेडमी की प्रिसिंपल मीनाक्षी मेयर ने कहा कि गूगल के जरिए 16 मार्च से हम ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए रिसोर्स तैयार करने के लिए आईटी डिपार्टमेंट के साथ ट्रेनिंग चल रही है। वहीं डीन्स एकेडमी की प्रिंसिपल शांति मेनन ने बताया कि 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्काइप का यूज कर ऑनलाइन क्लास चलाने की योजना है।

एडटेक फर्म्स के साथ पार्टनरशिप कर रहे स्कूल
स्कूल इसी तरह एडटेक फर्म्स के साथ पार्टनरशिप कर स्टूडेंट्स की तैयारी को ट्रैक पर रखने की तैयारी कर रहे हैं। वाम्सी कृष्णा के सीईओ वेदांतु ने बताया कि ऐसे जोखिम भरे समय में ऑनलाइन लर्निंग सबसे सेफ विकल्प है। स्टूडेंट्स, सार्वजनिक जगहों की यात्रा किए बगैर अपने घर पर ही सुरक्षित तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं। इसके साथ ही ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म Unacademy और आफ्टर स्कूल लर्निंग ऐप Topper ने भी लाइव क्लासेज और विडियो की घोषणा की है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours