बॉलकनी में नमाज और प्रार्थना: सलमान की इस तस्वीर को दिल में बसा लीजिए और कुछ सबक लीजिए

1 min read

कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में डर और तनाव का माहौल है। इस बीच देश में भी लॉकडाउन है और सभी घरों में कैद सरीखे हैं। हालांकि बीच में कुछ ऐसी भी खबरें आईं कि लोग इबादत करने के लिए साथ जुटने के पक्ष में दिखे। हालांकि प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं मिली। पर, कई जगहों पर इस कारण से माहौल पर भी असर पड़ा। पर, अब बॉलिवुड सुपरस्टार ने जो तस्वीर शेयर की है, वह आपका दिल जीत लेगी। इस माहौल में एक खूबसूरत उदाहरण पेश करने वाली यह तस्वीर है। इस तस्वीर को जितनी बार आप देखेंगे, उतनी दफा सलमान के लिए दुआ करेंगे, देश के लिए दुआ करेंगे।

जी हां, सलमान खान ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से यह तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में एक बिल्डिंग की दो बालकनी में दो धर्म विशेष के लोग हैं। ये दोनों लोग अपनी-अपनी बॉलकनी में अकेले बैठे हैं। एक शख्स हाथ जोड़े हुए दिख रहा है तो वहीं दूसरा शख्स नमाज अदा करते हुए अल्लाह से दुआएं मांग रहा है।

इस माहौल में तस्वीर बहुत प्रेरक
सोचिए, एक ऐसे समय में जबकि देश को जरूरत है इसी तरह से मिसाल की तो यह एक तस्वीर कितना बड़ा उदाहरण देश में प्रस्तुत कर रही है। खुद सलमान ने भी कैप्शन यही दिया है कि ‘उदाहरण सेट करते हुए’। बिल्कुल। अगर इस तस्वीर से देश के वे लोग जो बेवजह माहौल को बिगाड़ने की कभी-कभी कोशिश कर देते हैं, सीखें तो कितना खूबसूरत सबकुछ हो जाए।

देश के लिए हम सब एक
इस समय हम एक होंगे तभी देश को बचा पाएंगे। हर बार पीएम नरेंद्र मोदी भी अपनी अपील में हमसे यही कह रहे हैं कि हमें एक होना है। हमें एक उदाहरण दुनिया के सामने प्रस्तुत करना है। अगर वह कोई एक उदाहरण हो सकता है तो यह बालकनी की तस्वीर है। जो सलमान खान ने देश के सामने रख दी है। और शायद संकेत दे दिया है कि इनसे सबक लो।

यह भी है संकेत
अल्लाह या भगवान को मंदिरों में नहीं अपने दिल में टटोलो। यह भी संकेत है सलमान का इस फोटो के जरिए। पूजा या इबादत अकेले भी हो सकती है। करो तो दिल से। सलमान ने जो तस्वीर शेयर की है, वह एक सुखद और खूबसूरत भविष्य के लिए बेहद ही जरूरी तस्वीर है। इस तस्वीर के भाव को हर किसी को अपने दिल में छिपाकर रखना चाहिए।

एक तस्वीर और कई सबक
यह तस्वीर बताती है कि हम सभी के आसपास ही हमें प्रेरित और दिशा दिखाने वाले लोग हैं। यह तस्वीर बताती है कि हम सबके भीतर ही भगवान या अल्लाह है। यह तस्वीर बताती है कि जब स्थितियां विपरीत हों तो जहां हो वहीं अपने खुदा को खोजो।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours