भारत-चीन टेंशन के बीच लद्दाख के उपराज्यपाल ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री से मुलाकात की

नई दिल्ली
भारत और चीन की सेनाओं के बीच नए सिरे से पैदा हुई टेंशन को लेकर सोमवार को लद्दाख के उपराज्यपाल आर. के. माथुर ने सोमवार को केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी से मुलाकात की। बैठक के संबंध में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूदा हालात को लेकर चर्चा की गई है।

बता दें कि इस बैठक के कुछ ही घंटे पहले सेना ने कहा था कि उसने 29-30 अगस्त की दरम्यानी रात को चीनी सेना की ‘उकसावे’ वाली गतिविधि को विफल कर दिया। चीनी सेना का यह कदम पूर्वी लद्दाख के पैगोंग सो झील के दक्षिणी तट के पास एकतरफा तरीके से यथास्थिति को बदलने का प्रयास था।

चीन के साथ बेअसर हो रही है बातचीत
चीन के साथ लगातार बातचीत जमीन पर असर नहीं दिखा रही है। 29-30 अगस्‍त की रात को भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में ताजा झड़प (Latest face-off in Eastern Ladakh) हुई है। सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, चीनी सैनिकों ने बातचीत से इतर जाते हुए मूवमेंट आगे बढ़ाया। पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सैनिकों की गतिविधि का भारतीय सेना ने विरोध किया। प्रेस इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो की रिलीज के अनुसार, सेना ने चीन को आगे बढ़ने नहीं दिया। भारत ने इस इलाके में तैनाती और बढ़ा दी है। इस झड़प के बावजूद, चुशूल में ब्रिगेड कमांडर लेवल की फ्लैग मीटिंग चल रही है। 15 जून की रात को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद चीन बॉर्डर पर हुई यह दूसरी सबसे बड़ी घटना है। अभी तक सभी जवान सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

(कुछ इनपुट भाषा से है)

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours